scriptDU Admission 2018 : प्रबंधन कोर्सेस के लिए 22 जून को होगी प्रवेश परीक्षा | DU Admission 2018 : For management courses, entrance test on June 22 | Patrika News
शिक्षा

DU Admission 2018 : प्रबंधन कोर्सेस के लिए 22 जून को होगी प्रवेश परीक्षा

जेएटी 22 जून को 18 शहरों में सुबह 8 से 10 के बीच आयोजित की जाएगी।

Jun 12, 2018 / 02:51 pm

जमील खान

DU Admission 2018

DU Admission 2018

delhi university (DU) 22 जून को बीएमएस, बीए (ऑनर्स) व्यावसायिक अर्थशास्त्र, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रिेशन (वित्तीय निवेश विश्लेषण) जैसे प्रबंधन कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAT) का आयोजन करेगी। तीनों कोर्सेस में 1147 सीटें हैं और इनमें प्रवेश उम्मीदवार को लिखित परीक्षा और 12वीं में मिले अंकों के आधार पर दिया जाएगा।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, जेएटी 22 जून को 18 शहरों में सुबह 8 से 10 के बीच आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी और बहुउद्देश्य प्रश्न पूछे जाएंगे। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें बहुउद्देश्य प्रश्न पूछे जाएंगे।

अधिकारी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में प्रश्न मात्रात्मक क्षमता, रीजनिंग, विश्लेषणात्मक क्षमता, सामान्य अंग्रेजी, बिजनेस और सामान्य ज्ञान को लेकर पूछे जाएंगे। कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। सही उत्तर के लिए 4अंक दिए जाएंगे, जबकि गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा। किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देने पर शून्य अंक दिया जाएगा।

इन कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार, प्रवेश परीक्षा और 12वीं में मिले अंकों के आधार पर सफल उम्मीद वारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। 12वीं के अंकों को 35 प्रतिशत महत्व दिया जाएगा, जबकि जेएटी में मिले अंकों को 65 प्रतिशत महत्व दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : DU के स्नातक दाखिले में 90 फीसदी आवेदन CBSE विद्यार्थियों के

ये भी पढ़ें : Super 30 ने फिर लहराया परचम, आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

जेएटी परीक्षा के प्रभारियों में से एक हरीश धवन ने बताया कि तीनों कोर्सेस को इस तरह तैयार किया गया है कि स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद विद्यार्थियों को सीधे ही प्रबंधन से जुड़ी नौकरियां मिल जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि ये कोर्स करने के बाद विद्यार्थी अर्थशास्त्र, एमबीए और वाणिज्य में उच्च अध्ययन कर सकते हैं।

Home / Education News / DU Admission 2018 : प्रबंधन कोर्सेस के लिए 22 जून को होगी प्रवेश परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो