scriptBihar Board 12th Topper: बिहार बोर्ड के टॉपर ने बताया इंटरव्यू में पूछे गए सवाल….जानिए | Bihar Board 12th Topper, Bihar Board 12th Topper Interview | Patrika News
शिक्षा

Bihar Board 12th Topper: बिहार बोर्ड के टॉपर ने बताया इंटरव्यू में पूछे गए सवाल….जानिए

Bihar Board 12th Topper: बिहार बोर्ड ने 12वीं के साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल विषय के परिणाम 23 मार्च को घोषित कर दिए हैं। मालूम हो कि बिहार बोर्ड में टॉपर छात्रों का वेरिफिकेशन टेस्ट लिया जाता है। वहीं इसे लेकर अब बीएसबीई (BSEB 2024) आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर तुषार कुमार ने मीडिया के साथ अपना अनुभव साझा किया है।

जयपुरMar 26, 2024 / 03:22 pm

Shambhavi Shivani

bihar_board_12th_topper_1.jpg

Bihar Board Toppers Interview

Bihar Board 12th Topper Interview: बिहार बोर्ड ने 12वीं के साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल विषय के परिणाम 23 मार्च को घोषित कर दिए हैं। अगर आपने भी इनमें से किसी स्ट्रीम से बिहार बोर्ड की परीक्षा दी है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं। मालूम हो कि बिहार बोर्ड में टॉपर छात्रों का वेरिफिकेशन टेस्ट लिया जाता है। वहीं इसे लेकर अब बीएसबीई (BSEB 2024) आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर तुषार कुमार ने मीडिया के साथ अपना अनुभव साझा किया है।

दरअसल, बिहार बोर्ड के द्वारा कुछ सालों से टॉपर की लिस्ट जारी करने से पहले वेरिफिकेशन किया जाता है। बोर्ड द्वारा कॉपी जांचने के बाद एक लिस्ट बनाई जाती है। इसके बाद उन सभी छात्रों का इंटरव्यू लिया जाता है, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल होता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद रिजल्ट की घोषणा की जाती है। यह नियम बोर्ड द्वारा इसलिए बनाया गया है ताकि रिजल्ट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।

यह भी पढ़ें

BSEB Results 2024: बिहार बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, अब 10वीं की बारी…जानिए डेट्स


बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के आर्ट्स के टॉपर (Bihar Board Arts Subject Topper) पटना के तुषार कुमार हैं। उन्होंने बिहार बोर्ड टॉपर्स वेरिफिकेशन (Bihar Board Toppers Verification) का अनुभव मीडिया के साथ साझा किया। तुषार कुमार ने बताया कि 12वीं बोर्ड में उन्होंने पांच विषय चुने थे, इसलिए उनसे वेरिफिकेशन इंटरव्यू के दौरान अलग-अलग विषयों के पांच शिक्षकों ने सवाल-जवाब किए। बाद में शिक्षकों ने उन्हें शुभकामनाएं दी थीं। प्रोटकॉल के तहत शिक्षकों ने तुषार को उनका कुल स्कोर तो नहीं बताया था लेकिन यह जानकारी दी थी कि उनके मार्क्स बेहतरीन हैं।

बिहार बोर्ड टॉपर्स का नाम घोषित करने से पहले हर स्टूडेंट का इंटरव्यू (Bihar Board Toppers Interview) लेता है। टॉपर लिस्ट में जिन छात्र-छात्राओं का नाम शामिल होता है, उनसे 13-14 परीक्षक 30-40 प्रश्न पूछते हैं। सभी प्रश्न बिहार बोर्ड के सिलेबस से रहते हैं, साथ ही अंग्रेजी में अपना परिचय देना होता है। इस इंटरव्यू को अगर छात्र अच्छे से पास नहीं कर पाते हैं तो रिजल्ट बदल दिया जाता है।

Home / Education News / Bihar Board 12th Topper: बिहार बोर्ड के टॉपर ने बताया इंटरव्यू में पूछे गए सवाल….जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो