scriptCUET UG 2024: सीयूईटी परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, मिलेंगे 2 और विषय के ऑप्शन, यहां देखें | CUET UG 2024, CUET UG Exam Pattern, CUET UG Exam Pattern, CUET UG Exam | Patrika News
शिक्षा

CUET UG 2024: सीयूईटी परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, मिलेंगे 2 और विषय के ऑप्शन, यहां देखें

इस साल सीयूईटी परीक्षा के पैटर्न के साथ-साथ समय सीमा को लेकर भी बदलाव किया गया है। अब छात्रों को परीक्षा के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा। इसी के साथ CUET-UG ने छात्रों को अब दो और विषय का विकल्प दिया है, जिसमें एक फैशन स्टडीज है और दूसरा टूरिज्म है।
 

जयपुरMar 15, 2024 / 02:32 pm

Shambhavi Shivani

cuet_ug_2024.jpg

CUET UG 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित सीयूईटी-यूजी (CUET-UG 2024) परीक्षा को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। सीयूईटी ने छात्रों को अब दो और विषय का विकल्प दिया है, जिसमें एक फैशन स्टडीज है और दूसरा टूरिज्म है।

सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई के आसपास आयोजित की जा सकती है। हालांकि, यूजीसी के चेयरमैन ने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के कारण परीक्षा के समय में बदलाव हो सकते हैं। सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के जरिए छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत किसी अन्य यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन भारत के 380 शहरों और विदेश के 26 शहरों में किया जाएगा। सीयूईटी-यूजी परीक्षा बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, पंजाबी समेत 13 भाषाओं में होगी।

इस साल सीयूईटी परीक्षा के पैटर्न (CUET UG Exam Pattern) में बदलाव किया गया है। इसके तहत दो नए विषय जोड़े गए हैं, फैशन स्टडीज और टूरिज्म। इन दो नए विषयों के साथ डोमेन स्पेसिफिक विषयों की संख्या 29 हो गई है। अब छात्रों के पास 63 विषय हैं। वहीं छात्र अधिकतम 6 विषय चुन सकते हैं। इन 63 विषय में 33 भाषाएं हैं, 29 डोमेन स्पेसिफिक टेस्ट और 1 जनरल टेस्ट शामिल है। NTA ने छात्रों को कम से कम एक भाषा चुनने की सलाह दी है।

बता दें, इस साल सीयूईटी परीक्षा के पैटर्न के साथ-साथ समय सीमा को लेकर भी बदलाव किया गया है। अब छात्रों को परीक्षा के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा। लेकिन अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, इन्फॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेस, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स/ अप्लाइड मैथमेटिक्स और जनरल टेस्ट के लिए छात्रों को 60 मिनट का समय मिलेगा।

Home / Education News / CUET UG 2024: सीयूईटी परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, मिलेंगे 2 और विषय के ऑप्शन, यहां देखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो