scriptक्या आप जानते हैं IPS को कितनी सैलरी मिलती है?…ऑफिसर बनने से लेकर सुविधा तक जानें डिटेल में | IPS, UPSC, IPS kaise bane, ips ko kya suvidha milti hai, IPS Officer | Patrika News
शिक्षा

क्या आप जानते हैं IPS को कितनी सैलरी मिलती है?…ऑफिसर बनने से लेकर सुविधा तक जानें डिटेल में

हर साल IPS बनने का सपना लिए लाखों की संख्या में छात्र यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। ऐसे में आज जानते हैं कि आईपीएस की सैलरी कितनी होती है और उन्हें क्या सुविधाएं मिलती हैं।

जयपुरApr 12, 2024 / 10:06 am

Shambhavi Shivani

ips.jpg

IPS Officer

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की नौकरी भारत की सम्मानित नौकरियों में से एक है। हालांकि, यह नौकरी करना सबके बस की बात नहीं है। इसमें कई सारी चुनौतियां हैं। एक आईपीएस की जिम्मेदारी होती है कि वो देश में कानून बनाए रखे और अपराध को कम कर सके। हर साल IPS बनने का सपना लिए लाखों की संख्या में छात्र यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। ऐसे में आज जानते हैं कि आईपीएस की सैलरी कितनी होती है और उन्हें क्या सुविधाएं मिलती हैं।

एक आईपीएस ऑफिसर की जिम्मेदारी लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखना होता है। साथ ही वो अपराध को रोकने और नागरिकों की सुरक्षा देने का काम करता है। साथ ही शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखना।

यह भी पढ़ें

आईपीएस बनना है तो भूल से भी न करें ये गलती


अगर आप भी आईपीएस ऑफिसर की सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाना चाहते हैं, तो आपको UPSC सिविल सेवा की परीक्षा (CSE Exams) को पास करना होगा। सीएसई परीक्षा में रैंक के हिसाब से आईएएस, आईपीएस और आईआरएस का पद मिलता है। बता दें, आरक्षित वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए यह रैंक अलग-अलग है। IPS की पोस्टिंग राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों में की जाती है। रैंक संबंधित अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

आईपीएस ऑफिसर की सैलरी जूनियर, सीनियर, सुपर टाइम और सुपर टाइम स्केल पर निर्धारित होता है।


यदि आपका चयन इस सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए हो जाता है तो आपको सरकार द्वारा बहुत सारी सेवाएं और सुविधाएं मिलती हैं। इस सुविधाएं के कारण बहुत सारे लोग आईपीएस और आईएएस बनना चाहते हैं।

Home / Education News / क्या आप जानते हैं IPS को कितनी सैलरी मिलती है?…ऑफिसर बनने से लेकर सुविधा तक जानें डिटेल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो