scriptManipur UPSC Aspirants: क्या यूपीएससी अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, जानिए दिल्ली HC ने क्या कहा | Manipur UPSC Aspirants, UPSC Aspirants, Delhi High Court, UPSC Exams | Patrika News
शिक्षा

Manipur UPSC Aspirants: क्या यूपीएससी अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, जानिए दिल्ली HC ने क्या कहा

Can UPSC Aspirant Choose Centre: मणिपुर का माहौल अभी भी परीक्षा के आयोजन के लिहाज से ठीक नहीं है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने यूपीएससी परीक्षा के लिए इंफाल को सेंटर चुना था, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इस संबंध में दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई।

जयपुरApr 01, 2024 / 05:01 pm

Shambhavi Shivani

manipur_upsc_aspirants.jpg

UPSC Aspirants

Can UPSC Aspirant Choose Centre: मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्र के अभ्यर्थी जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा का सेंटर इंफाल को चुना था, वो अपना केंद्र बदल सकते हैं। साथ ही राज्य सरकार उनको यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया। क्या यूपीएससी परीक्षा में सेंटर बदला जा सकता है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

दरअसल, मणिपुर का माहौल अभी भी परीक्षा के आयोजन के लिहाज से ठीक नहीं है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने यूपीएससी परीक्षा के लिए इंफाल को सेंटर चुना था, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इस संबंध में दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में एक याचिका दायर की गई, जिसकी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने मणिपुर के छात्रों को सेंटर बदलने की अनुमति दी है। हालांकि, याचिका में इंफाल की जगह सेंटर चुराचांदपुर और कांगपोकपी में बनाने की बात कही गई थी। इस पर हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार वहां सेंटर बनाने में सक्षम नहीं है लेकिन इसके बदले मणिपुर के छात्रों को सेंटर बदलने की इजाजत दी गई।

यह भी पढ़ें

स्कूल शुरू होते ही बच्चों को मिलेंगी इतने दिनों की छुट्टियां


मणिपुर के यूपीएससी अभ्यर्थी (Manipur UPSC Aspirants) आइजोल, मिज़ोरम में से किसी भी केंद्र को चुन सकते हैं। वहीं आयोग ने कहा कि कोहिमा, शिलांग, दिसपुर, जोरहाट, कोलकाता के लिए दिल्ली में 8-19 अप्रैल के बीच ई-मेल के माध्यम से परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।

यूपीएससी अभ्यर्थी (UPSC Aspirant) आमतौर पर केंद्र नहीं बदल सकते हैं। एक बार फॉर्म भर लिया जाए उसके बाद आयोग इस तरह का कोई विकल्प नहीं देता। केंद्र बदलने का ऑप्शन या फॉर्म में किसी प्रकार के बदलाव का ऑप्शन तब तक ही मिलता है जब तक कि एप्लीकेशन करेक्शन विंडो ओपन हो। इस विंडो के बंद होने के बाद आप केंद्र नहीं बदल सकते।

साल 2020 में जब कोविड-19 (Covid-19) चल रहा था, उस समय कमीशन ने यूपीएससी अभ्यर्थी (UPSC Aspirants) को केंद्र बदलने की सुविधा दी थी। इस दौरान केंद्र फर्स्ट अप्लाई-फर्स्ट एलॉट के आधार पर आंविटत किए गए थे। 2022 में ये सुविधा हिमाचल प्रदेश के कैंडिडेट्स को दी गई थी।

Home / Education News / Manipur UPSC Aspirants: क्या यूपीएससी अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, जानिए दिल्ली HC ने क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो