scriptMid Day Meal: सरकार का नया आदेश…बच्चों से पहले मां चखेंगी स्कूल में मिलने वाला खाना | Patrika News
शिक्षा

Mid Day Meal: सरकार का नया आदेश…बच्चों से पहले मां चखेंगी स्कूल में मिलने वाला खाना

Mid Day Meal In Rajasthan Schools: इस गाइडलाइन के जारी होने से पहले तक स्कूलों में जो भी खाना बनाया जाता था, वो बच्चों को परोस दिया जाता था लेकिन अब मिड-डे मील में मिलने वाला भोजन मां चखेंगी।

जयपुरApr 17, 2024 / 11:57 am

Shambhavi Shivani

Mid Day Meal
Mid Day Meal In Rajasthan Schools: कोई भी छात्र स्कूली शिक्षा और पोषण युक्त भोजन से वंचित न रहे इस उद्देश्य से सरकार कई तरह की योजनाएं लाती हैं। सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील की शुरुआत भी इसी उद्देश्य से हुई कि छात्रों को पोषण युक्त भोजन और मुफ्त शिक्षा एक ही छत के नीचे मिले। समय-समय पर इस योजना में लापरवाही की खबरें सामने आती रहती हैं। वहीं राजस्थान सरकार ने मिड-डे मील की गुणवत्ता बरकरार रखने के उद्देश्य से नया निर्देश जारी किया है, जिसके तहत अब छात्रों से पहले उनकी मां स्कूल में मिलने वाले भोजन को चखेंगी। 
चितौड़गढ़ के निदेशालय माध्यमिक बोर्ड ने मिड डे मील को लेकर गाइडलाइन (Mid Day Meal New Guideline) जारी की है। इस गाइडलाइन के अनुसार, मिड-डे मील में मिलने वाले भोजन को बच्चों के सामने परोसने से पहले स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की माताओं से टेस्ट करवाया जाएगा। हर दिन कम-से-कम 5 माताओं को स्कूल आकर भोजन को टेस्ट करना होगा। उनके द्वारा अप्रूव होने के बाद ही बच्चों को यह भोजन परोसा जाएगा। 
यह भी पढ़ें

राजस्थान के छोटे से गांव से निकलकर विदेश तक का सफर, जानिए इस टॉपर लड़के की कहानी

राजस्थान में मिड-डे मील का मेन्यू (Mid Day Meal In Rajasthan Schools) 

मिड-डे मील स्कूल के तहत अलग-अलग राज्यों के भोजन का मेन्यू निर्धारित होता है। इस मेन्यू के आधार पर ही हर दिन स्कूलों में खाना मिलता है। आइए, जानते हैं कि राजस्थान के स्कूल (Rajasthan Schools Mid Day Meal Menu) में किस दिन क्या दिया जाता है- 
  • सोमवार- सब्जी और रोटी 
  • मंगलवार- दाल और चावल 
  • बुधवार- दाल और रोटी 
  • गुरुवार- नमकीन चावल 
  • शुक्रवार- दाल और रोटी 
  • शनिवार- सब्जी रोटी

अब मां चखेंगी बच्चों को परोसे जाने वाला भोजन (New Guideline)

इस गाइडलाइन के जारी होने से पहले तक स्कूलों में जो भी खाना बनाया जाता था, वो बच्चों को परोस दिया जाता था। ऐसे में कई बार बच्चों को खराब खाना मिलता था। लेकिन अब इस आदेश के बाद छात्रों की माताओं को स्कूल बुलाकर उन्हें खाना चखने को दिया जाएगा। माताओं द्वारा अप्रूवल मिलने के बाद ही यह खाना बच्चों को परोसा जाएगा। वहीं अगर माताओं ने कोई आपत्ति दर्ज की तो यह खाना बच्चों को नहीं परोसा जाएगा। स्कूल अपने यहां पढ़ने वाले छात्रों की माताओं से बातचीत करेंगे और उन्हें खाना टेस्ट करने के लिए स्कूल बुलाया जाएगा। हालांकि, ऐसा करना महिलाओं की इच्छा पर निर्भर करेगा। यदि कोई ऐसा नहीं करना चाहे तो स्कूल उन्हें बाध्य नहीं कर सकता। 

Home / Education News / Mid Day Meal: सरकार का नया आदेश…बच्चों से पहले मां चखेंगी स्कूल में मिलने वाला खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो