scriptUGC New Guidelines: विश्वविद्यालयों को यूजीसी की चेतावनी, गलत जानकारी देने पर होगी कार्रवाई | UGC New Guidelines, UGC Update, UGC New Guidelines On Online Classes | Patrika News
शिक्षा

UGC New Guidelines: विश्वविद्यालयों को यूजीसी की चेतावनी, गलत जानकारी देने पर होगी कार्रवाई

UGC New Guidelines On Online Classes: यूजीसी ने छात्रों को डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन लर्निंग (OL) कोर्स में दाखिला लेने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। यूजीसी के अनुसार, छात्र जिस भी हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से कोर्स करना चाहते हैं उसकी मान्यता चेक कर लें।

जयपुरMar 26, 2024 / 05:12 pm

Shambhavi Shivani

ugc_new_guidelines.jpg

UGC New Guidelines

UGC New Guidelines On Online Classes: कुछ सालों से शिक्षा की प्रणाली में काफी बदलाव आया है। सभी तरह के कोर्स ऑनलाइन हो गए हैं। हालांकि, अब यूजीसी ने एक नई गाइडलाइन जारी की है। इस नए गाइडलाइन के तहत विश्वविद्यालय में कुछ ऑनलाइन कोर्स पर पाबंदी लगा दी गई है।

कोरोनाकाल (Corona Pandemic) के दौरान अन्य क्षेत्र की तरह शिक्षा के क्षेत्र को भी काफी नुकसान पहुंचा। जहां एक तरफ छोटे बच्चों के स्कूल पूरी तरह बंद हो गए थे, वहीं दूसरी तरफ कॉलेज जाने वाले छात्रों का भविष्य भी खतरे में था। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज एक मात्र ऐसा तरीका बना, जिससे छात्रों का सिलेबस पूरा किया गया। इस दौरान भारत में एजुकेशन सिस्टम में काफी बदलाव आया, कई तरह के प्रोग्राम ऑनलाइन कराए जाने लगे। यहां तक की डांस और योग जैसी गतिविधियों के लिए भी ऑनलाइन क्लासेज शुरू किए जाने लगे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस विश्वविद्यालय ने निकाली प्रोफेसर के पदों पर भर्ती


यूजीसी ने छात्रों को डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन लर्निंग (OL) कोर्स में दाखिला लेने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। यूजीसी के अनुसार, छात्र जिस भी हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से कोर्स करना चाहते हैं उसकी मान्यता चेक कर लें।

साथ ही यूजीसी ने विश्वविद्यालय को निर्देश (UGC New Guidelines On Online Courses) दिया है कि सभी कोर्स की जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें और इसकी जानकारी यूजीसी को भी दें। यदि कोई विश्वविद्यालय नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें

बेटियों की शिक्षा के लिए जानें इस योजना के बारे में


किसी भी इंस्टीट्यूट की मान्यता चेक करने के दो तरीके हैं। पहला ये देखें कि उस इंस्टीट्यूट के पास भारत सरकार की मान्यता है। साथ ही ये देखें कि उस इंस्टीट्यूट को डिस्टेंस और ऑनलाइन लर्निंग कोर्स (Online Learning Courses) कराने की अनुमति है या नहीं। यह चेक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि सभी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय ऑनलाइन कोर्स नहीं कराते। इसके लिए आप यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
दूसरा तरीका ये है कि आप कॉलेज की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यूजीसी का कहना है कि सभी मान्यता प्राप्त कॉलेज को अपने वेबसाइट पर दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य है। इस दस्तावेज में हलफनामा, सरकारी अप्रूवल, रेगुलेटरी अप्रूवल आदि शामिल है।

Home / Education News / UGC New Guidelines: विश्वविद्यालयों को यूजीसी की चेतावनी, गलत जानकारी देने पर होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो