scriptUPSC Success Story: ग्रेजुएशन में बुरी तरफ फेल हो गए थे, IAS बन किया सपना पूरा | UPSC Success Story, Anurag Kumar, IAS Anurag who failed in graduation | Patrika News
शिक्षा

UPSC Success Story: ग्रेजुएशन में बुरी तरफ फेल हो गए थे, IAS बन किया सपना पूरा

UPSC Success Story: बिहार के कटिहार जिले से आने वाले अनुराग कुमार आज भले ही एक सफल व्यक्ति हों लेकिन उनके जीवन में एक ऐसा समय भी आया था जब वो बुरी तरह से हार गए थे।

जयपुरApr 15, 2024 / 09:58 am

Shambhavi Shivani

upsc_anurag.jpg

UPSC Success Story

UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा में पास करना सबके बस की बात नहीं। कई लोग पहले ही हार मान लेते हैं तो कई लोग आखिरी प्रयास के बाद भी सफल नहीं हो पाते हैं। वहीं यूपीएससी द्वारा आयोजित सीएसई (CSE) के बारे में एक आम धारणा यह भी है कि इस परीक्षा में वही लोग सफल होते हैं जो बचपन से पढ़ने में तेज हों या सभी परीक्षाओं में सफल होते आए हों। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे, जो यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले ग्रेजुएशन में फेल हो चुके थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया।

बिहार के कटिहार जिले से आने वाले अनुराग कुमार (IAS Anurag Kumar) आज भले ही एक सफल व्यक्ति हों लेकिन उनके जीवन में एक ऐसा समय भी आया था जब वो बुरी तरह से हार गए थे। अनुराग ग्रेजुएशन में फेल हो गए थे, वो भी एक नहीं कई विषयों में। लेकिन उन्होंने अपनी इस हार से सीखते हुए खुद पर मेहनत की और अपना सपना पूरा (UPSC Success Story) किया।

यह भी पढ़ें

अर्पिता शर्मा ने बताई UPSC की खासियत, कहा- हार कर भी मिला इतना कुछ


आईएएस अनुराग ने कक्षा 8 तक हिंदी मीडियम से पढ़ाई की थी। वो शुरू से पढ़ाई में अच्छे थे। कक्षा 8 के बाद उनका दाखिला अंग्रेजी मीडियम स्कूल में हुआ था, भाषा में बदलाव आने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने कक्षा 10वीं में 90% अंक (IAS Anurag Kumar Marks) हासिल किए थे। वहीं कक्षा 12वीं में भी वे काफी अच्छे नंबर से पास हुए थे।

यह भी पढ़ें

रिसर्च का दावा, एआई से बने रिज्यूमे रेड-फ्लैग, नौकरी से धोना पड़ सकता है हाथ


स्कूली शिक्षा के बाद अनुराग का दाखिला दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में हुआ। अनुराग जब कॉलेज में आए तो ऐसा पहली बार हुआ कि वे फेल हो गए। अनुराग अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के पहले वर्ष में कई विषयों में फेल हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने जी तोड़ मेहनत की और फिर जीवन में कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा।

ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया, फिर इसी दौरान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी। वह जानते थे कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है, इसलिए अपना पूरा फोकस इधर लगा दिया। साल 2017 में, अनुराग ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और 677 रैंक हासिल की। अनुराग ने वर्ष 2018 में अपने दूसरे प्रयास में ऑल ओवर इंडिया 48 रैंक हासिल करके अपने IAS बनने का सपना पूरा कर लिया।

Home / Education News / UPSC Success Story: ग्रेजुएशन में बुरी तरफ फेल हो गए थे, IAS बन किया सपना पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो