scriptपूरी दुनिया में शिक्षा की आर्थिक सहायता कम हुई : रिपोर्ट | Financial aid to education decreased all over world : Report | Patrika News
शिक्षा

पूरी दुनिया में शिक्षा की आर्थिक सहायता कम हुई : रिपोर्ट

पूरी दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में दी जाने वाली आर्थिक सहायता में दो प्रतिशत की कमी आई है और यह कुल 28 करोड़ 80 लाख डॉलर के बराबर है।

जयपुरMay 15, 2019 / 10:17 am

जमील खान

Worldwide Education Aid

Worldwide education aid

पूरी दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में दी जाने वाली आर्थिक सहायता में दो प्रतिशत की कमी आई है और यह कुल 28 करोड़ 80 लाख डॉलर के बराबर है। विश्व शिक्षा मॉनिटरिंग रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में पूरी दुनिया में 13 अरब 20 करोड़ डॉलर की सहायता शिक्षा के क्षेत्र में दी गई जो कि 2016 की तुलना में दो प्रतिशत कम है। यूनेस्को द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2009 से अब तक शिक्षा के क्षेत्र में अनुदान में केवल एक प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने अपने कुल सकल घरेलू आय का 0.07 प्रतिशत खर्च करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन शीर्ष 10 देशों में से कोई देश इसे पूरा नहीं कर सका। यह एक खतरनाक एवं चिंताजनक प्रवृति है और इस तरह कई देश तो 2015 के प्राइमरी शिक्षा के लक्ष्य को भी पूरा नहीं करे सके। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन ने शिक्षा क्षेत्र में आय की 29 प्रतिशत कमी बताई है। इनमें 60 प्रतिशत तो प्राथमिक के शिक्षा में कमी आई है।

आर्थिक सहायता देने वाले देशों में जर्मनी सबसे आगे जिसने दो अरब डॉलर दिए, जबकि अमरीका ने डेढ़ करोड़ और फ्रांस पर एक अरब 20 करोड़ रुपए के अनुदान दिए। रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ सालों में पांच प्रतिशत यानी 53 करोड़ 40 लाख डालर अनुदान उच्च शिक्षा में कम हुए हैं, जबकि माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में दो प्रतिशत की कमी आई। इस तरह 2016 तथा 2017 में सेकेंडरी एजूकेशन में अनुदान में दो प्रतिशत की कमी आई तथा बुनियादी शिक्षा में 2016 से 2017 के बीच आठ प्रतिशत की कमी आई।

Home / Education News / पूरी दुनिया में शिक्षा की आर्थिक सहायता कम हुई : रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो