scriptबेहतर कॅरियर बनाने के जरूरी टिप्स  | five tips to boost career | Patrika News
Uncategorized

बेहतर कॅरियर बनाने के जरूरी टिप्स 

अगर आप अपने करियर की शुरूआत अच्छी नौकरी से करना चाहते हैं और मोटी सैलरी कमाना चाहते हैं तो आपको करियर बनाने के लिए तैयारी भी उसी तरीके से करनी होगी। 

Feb 28, 2015 / 05:12 am

Manish sharma

अगर आप अपने करियर की शुरूआत अच्छी नौकरी से करना चाहते हैं और मोटी सैलरी कमाना चाहते हैं तो आपको करियर बनाने के लिए तैयारी भी उसी तरीके से करनी होगी। जानिए बेहतर करियर बनाने के ये 5 टिप्स

खुद को जानें: 
अच्छी नौकरी पाने के लिए खुद को जानना बहुत जरूरी है कि आप अपना करियर किस दिशा में बनाना चाहते हैं और क्या करना आपको अच्छा लगता है। इन सबके बारे में सोचने के बाद आपके पास एक लक्ष्य होगा, जिसे पाने के लिए आप काम करेंगे। 

सोशल साइट्स पर रहें अपडेट: 
सोशल साइट्स पर अपडेट रहने का मतलब खुद की फोटोज डालना नहीं होता बल्कि आपको आस-पास घटने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए और उस पर आपकी एक मजबूत राय भी होनी चाहिए। कई बार जॉब पाने के दौरान रिक्रूटर्स आपके सोशल पेज को भी देखते हैं और आपके बारे में एक विचार बनाते हैं।
 
नया करें: 
कुछ नया करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आप जिस क्षेत्र में जाना चाहें, उसमें कुछ नया करके आप उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। 

स्पेशलिस्ट बनें: 
आधुनिक समय में बहुत सारी चीजें जानना बहुत जरूरी है लेकिन किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ प्रोब्लम हो तो आपकी मदद ले सकें। इस तरह आप उस जॉब के लिए बेहतर होंगे।

अपने आदर्श जानें: 
सारे हुनर और गुणों के बाद जो सबसे बड़ी चीज होती है वो हैं आपके आदर्श और मूल्य। इसलिए आपको अपने काम और अपने आस-पास लोगों के प्रति ईमानदार भी होना चाहिए। 

Home / Uncategorized / बेहतर कॅरियर बनाने के जरूरी टिप्स 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो