कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले ऐसे जांचे उसकी मान्यता, वरना साल होगा बेकार

कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले ऐसे जांचे उसकी मान्यता, वरना साल होगा बेकार

Sunil Sharma | Publish: May, 13 2019 04:09:27 PM (IST) शिक्षा

कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को कंट्रोल करने वाले कुछ संस्थानों के नाम और वेबसाइट से कई अहम बातें पता लगाई जा सकती हैं।

अगर किसी शिक्षण संस्थान या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो संस्थान या उसके चलाए जाने वाले कोर्स के बारे में जांच-परख करें। उनकी निगरानी करने वाले संस्थान के बारे में जानना जरूरी है। कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को कंट्रोल रखने वाले कुछ संस्थानों के नाम और वेबसाइट से कई अहम बातें पता लगाई जा सकती हैं। संदेह फिर भी न मिटे तो इन वेबसाइट्स पर दिए नम्बरों पर फोन करके अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं।

1. www. UGC .ac.in
12वीं के बाद की पढ़ाई के मामले में यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन) ही ऐसी संस्था है जिसकी वेबसाइट से आप पूरी जानकारी ले सकते हैं। जिस भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज की बारे में जानकारी चाहिए, उसके बारे में पूरी जानकारी यहां मिल जाएगी। कोई भी संस्थान अगर डिग्री कोर्स करा रहा है और अगर वह असली है तो उसकी जानकारी इस वेबसाइट पर सर्च करने पर मिल जाएगी।

2. www.aicte-india.org
यह टेक्निकल एजुकेशन की मान्यता के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परिषद है जो मानव संसाधन मंत्रालय के तहत काम करती है। कोई भी संस्थान जो इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट आदि जैसे तकनीकी क्षेत्रों में डिग्री या डिप्लोमा देता हो, उसे एआइसीटीई से मान्यता लेना जरूरी होता है। यह अपने पैरामीटर्स के अनुसार, भारतीय शिक्षा संस्थानों में पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन स्तर के कार्यक्रमों को मान्यता देती है। इस संस्था के तहत निम्न तरह की तकनीकी पढ़ाई आती है- इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट स्टडीज, वोकेशनल एजुकेशन, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, अप्लाइड आट्र्स एंड क्राफ्ट्स आदि कोर्सेज हैं।

इन कोर्सेज में से कोई संस्थान डिग्री/डिप्लोमा करा रहा है तो इस वेबसाइट पर जाकर सर्च में उसका नाम टाइप करें, अगर उसके बारे में और उस कोर्स की जानकारी आती है तो वह असली है। किसी संस्थान का स्पेशलाइज्ड कोर्स मान्यता प्राप्त है या नहीं, नीचे दी गई उससे जुड़ी वेबसाइट पर सर्च में संस्थान का नाम डालें-

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned