scriptNAAC से मान्यता पाने वाली पहली ओपन यूनिवर्सिटी बनी IGNOU | Ignou gets a plus plus National Assessment and Accreditation grade | Patrika News
शिक्षा

NAAC से मान्यता पाने वाली पहली ओपन यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

IGNO Latest Update: राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को मान्यता प्रदान की है।

Jan 09, 2021 / 11:14 pm

Deovrat Singh

IGNOU

IGNOU

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को मान्यता प्रदान की है। इसके तहत नैक ने इग्नू को ए डबल प्लस ग्रेड दिया है। इसके साथ ही इग्नू नैक से मान्यता प्राप्त करने वाला पहला मुक्त उच्च शिक्षण संस्थान बन गया है। इग्नू को ग्रैड मिलने के बाद 30 लाख पंजीकृत छात्रों को इसका फायदा मिलेगा।

नैक ने हाल ही में दूरस्थ शिक्षण देने वाले उच्च शैक्षणिक संस्थानों के मूल्यांकन व प्रत्यायन के लिए नियम गठित किए थे। इसके तहत दूरस्थ व मुक्त शिक्षण संस्थानों का मूल्यांकन सात मानकों के आधार पर किया जाना था। इसके लिए नैक की टीम ने 5 से 7 जनवरी के बीच इग्नू मुख्यालय का मुआयाना किया था। साथ ही नैक की टीम ने दिल्ली, लखनऊ और कोचिन के प्रादेशिक शिक्षण केंद्रों का भी दौरा किया था। इसके बाद नैक ने इग्नू का मूल्यांकन करते हुए ए डबल प्लस ग्रेड दिया है।

Home / Education News / NAAC से मान्यता पाने वाली पहली ओपन यूनिवर्सिटी बनी IGNOU

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो