scriptआईआईएमसी में शुरू होगा संस्कृत पत्रकारिता का कोर्स | IIMC will conduct Sanskrit Journalism course | Patrika News
शिक्षा

आईआईएमसी में शुरू होगा संस्कृत पत्रकारिता का कोर्स

आईआईएमसी जल्द ही संस्कृत में पत्रकारिता का कोर्स शुरू करेगा।

नई दिल्लीAug 19, 2017 / 12:13 pm

Ravi Gupta

IIMC

IIMC

नई दिल्ली। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन (आईआईएमसी) जल्द ही संस्कृत में पत्रकारिता का कोर्स ला सकता है। आईआईएमसी ने पत्रकारिता का कोर्स कराने का फैसला लिया है। अधिकारियों ने कहा कि आईआईएमसी एग्जिक्युटिव काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। आईआईएमसी में संस्कृत जर्नलिजम का कोर्स मानव संसाधन मंत्रालय (एचआरडी मिनिस्ट्री) के अधीन श्री लाल बहादुर शास्त्री संस्कृत विद्यापीठ के सहयोग से होगा। आईआईएमसी और लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ संयुक्त रूप से पहले 3 महीने का एडवांस्ड कोर्स को शुरू करेंगे।
भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देता है आईआईएमसी
आईआईएमसी के डायरेक्टर जनरल के.जी.सुरेश ने कहा कि यह जर्नलिजम में तीन महीने का एडवांस कोर्स होगा जिसमें विद्यापीठ की देखरेख में संस्कृत पढ़ाने का काम होगा। उन्होंने कहा कि आईआईएमसी हमेशा भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने का काम करता है। इसलिए हमने संस्कृत में कोर्स कराने का प्रयास किया है। इससे पहले हमने उर्दू में एक पूर्णकालिक जर्नलिजम प्रोग्राम शुरू किया था। इसके अलावा मराठी, ओड़िया और मलयालम भाषा में भी पत्रकारिता का कोर्स है। संस्थान में भारतीय पत्रकारिता का भी एक विभाग होगा। हालांकि सुरेश ने कहा कि यह कोर्स पूरी तरह से आईआईएमसी द्वारा नहीं करवाया जाएगा। लेकिन उसकी ट्रेनिंग वाला हिस्सा हम संचालित करेंगे।
संस्कृत पत्रकारिता में अनेक अवसर
इस कोर्स को करने के बाद छात्रों के बाद कई अवसर होगे। करियर की संभावनाओं को लेकर आईआईएमसी के डायरेक्टर जनरल के.जी.सुरेश ने कहा कि ‘हमने डीडी में वार्तावली कार्यक्रम शुरू किया है। ऑल इंडिया रेडियो में संस्कृत बुलेटिन चल रहा है। कुछ संस्कृत की पत्रिकाएं भी शुरू होने वाली हैं। खबर और संस्कृत समझने वाले लोगों के लिए एक मार्केट है। इसकी जरूरत धीरे-धीरे सामने आएगी।’
पत्रकारिता में देश का सर्वोच्च संस्थान है आईआईएमसी

आईआईएमसी पत्रकारिता के क्षेत्र में देश का सर्वोच्च संस्थान है। इसकी शाखाएं दिल्ली के अलावा ओडिशा, मिजोरम, महाराष्ट्र, केरला और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में है।

Home / Education News / आईआईएमसी में शुरू होगा संस्कृत पत्रकारिता का कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो