scriptआईआईटी खडग़पुर से कर सकते हैं पीएचडी, यह है आवेदन की अंतिम तिथि | IIT Kharagpur invites applications for PhD | Patrika News
शिक्षा

आईआईटी खडग़पुर से कर सकते हैं पीएचडी, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खडग़पुर ने अपने पीएचडी प्रोग्राम (रेग्युलर, स्पॉन्सर्ड, वर्किंग प्रोफेशनल्स और इंडिविजुअल फेलोशिप) के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

जयपुरOct 02, 2018 / 04:23 pm

जमील खान

PhD

PhD

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खडग़पुर ने अपने पीएचडी प्रोग्राम (रेग्युलर, स्पॉन्सर्ड, वर्किंग प्रोफेशनल्स और इंडिविजुअल फेलोशिप) के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018-2019 के लिए मंगवाए गए हैं। इस प्रोग्राम के लिए योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2019 होगी। आरक्षित वर्ग के आवेदकों के एडमिशन भारतीय सरकार के नोटिफिकेशन के हिसाब से होंगे।

ये हैं जरूरी तारीखें
पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक 22 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद शॉर्टलिस्टेड आवेदकों के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन 28 नवंबर 2018 से 4 दिसंबर 2018 तक करवाया जाएगा। चयनित आवेदकों को ऑफर लैटर्स 14 दिसंबर 2018 को इशू किए जाएंगे। प्रोग्राम में एडमिशन की तारीख 2 जनवरी 2019 रखी गई है।

जरूरी योग्यता
आवेदकों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 6.5 सीजीपीए के साथ इंजीनियरिंग/साइंस /कॉमर्स/मैनेजमेंट/ लॉ में मास्टर्स डिग्री या समकक्ष होनी जरूरी है। जिन आवेदकों के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या 6.0 सीजीपीए के साथ ह्यूमेनिटीज/सोशल साइंस/एमबीबीएस में मास्टर्स डिग्री या समकक्ष हो, वह भी आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों के पास वैध गेट स्कोर या फेलोशिप के साथ नेट क्वॉलिफिकेशन होनी भी अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया और फीस
संस्थान के पीएचडी प्रोग्राम में योग्य आवेदकों का चयन ओवरऑल एकेडमिक परफॉर्मेंस, लिखित या कंप्यूटर टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए ट्यूशन फीस 25 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर होगी। प्रॉस्पेक्टिव आवेदकों के लिए स्कॉलरशिप का कोई प्रावधान नहीं होगा।

कैसे करें आवेदन
आईआईटी खडग़पुर के इस प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.iitkgp.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1000 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला आवेदकों को 500 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। यह फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी। आवेदक ऑनलाइन जमा किए हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

Home / Education News / आईआईटी खडग़पुर से कर सकते हैं पीएचडी, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो