scriptएग्जाम पैटर्न में बदलाव संभव, अक्टूबर में शुरु हो सकता है नया सेशन | IIT, NIT new session from october, exam pattern changes | Patrika News
शिक्षा

एग्जाम पैटर्न में बदलाव संभव, अक्टूबर में शुरु हो सकता है नया सेशन

यूजीसी और एआईसीटीई ने एकेडमिक कैलेंडर जारी करते हुए देशभर के इंस्टीट्यूशंस के लिए एडवाइजरी जारी की है। कोविड-19 के कारण देश का पूरा एजुकेशन सिस्टम दो महीने आगे खिसक गया है।

जयपुरMay 11, 2020 / 07:37 am

सुनील शर्मा

Haryana Education Board

Haryana Education Board

कोरोना के कारण देशभर में चल रहे लॉकडाउन के चलते बोर्ड एग्जाम्स के साथ ही जेईई मेन, एडवांस्ड, नीट सहित विभिन्न कॉम्पीटेटिव एग्जाम्स भी आगे बढ़ा दिए गए हैं। हाल ही यूजीसी और एआईसीटीई ने एकेडमिक कैलेंडर जारी करते हुए देशभर के इंस्टीट्यूशंस के लिए एडवाइजरी जारी की है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक बार बीटेक के एग्जाम पैटर्न में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कोविड-19 के कारण देश का पूरा एजुकेशन सिस्टम दो महीने आगे खिसक गया है। बोर्ड एग्जाम्स की डेट घोषित होने के बाद अगले सेशन्स की तस्वीर थोड़ी साफ होती नजर आ रही है। पत्रिका ने यूनिवर्सिटीज से उनकी अपकमिंग प्लानिंग के बारे में जाना।

सितंबर में काउंसलिंग
एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वर्ष आईआईटी और एनआईटी का नया सेशन अक्टूबर से शुरू हो सकता है। 23 इगस्त को जेईई एडवांस्ड के बाद लास्ट तक रिजल्ट आएगा और सितंबर में काउंसलिंग होगी।

जून में समर वेकेश, जुलाई में होंगे एग्जाम्स
जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आरएल रायना का कहना है कि 31 मई तक ऑनलाइन क्लासेज ली जाएंगी। स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को देखते हुए हम ऑनलाइन क्लासेज को रिकॉर्ड भी कर रहे हैं। जून में हम समर वेकेशन रखेंगे। वहीं हर कोर्स के हिसाब से 15 जुलाई तक प्रैक्टिकल, लैब्स और उन टॉपिक्स को कम्पलीट कराएंगे, जिनकी ऑनलाइन स्टडी पॉसिबल नहीं है। वहीं 15 से 30 जुलाई तक एग्जाम कराने पर फोकस रहेगा। संभवतया अक्टूबर में बीटेक का सेशन शुरू हो सकता है।

फैकल्टी रिक्रूटमेंट भी वर्चुअल
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर राहुल सिंधी का कहना है कि लॉकडाउन से पहले 70 परसेंट कोर्स कम्पलीट करवा चुके थे। वहीं ऑनलाइन क्लासेज और असाइनमेंट्स से बाकी का 30 परसेंट कोर्स भी पूरा हो चुका है। जुलाई में एंड टर्म एग्जाम्स कराएंगे। इस बार एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव कर रहे हैं। सब्जेक्टिव के साथ मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन भी इंट्रोड्यूस कर रहे हैं। इस बार फैकल्टी रिक्रूटमेंट भी वर्चुअल रहेगा। पहले से एनरॉल्ड स्टूडेंट्स का सेशन अगस्त और फ्रेश एडमिशन का एकेडमिक सेशन सितंबर से शुरू करने के प्रयास रहेंगे।

कम नहीं होना चाहिए सिलेबस
यूजीसी की ओर से गठित कमेटी का हिस्सा रहे वनस्थली विद्यापीठ के वाइस चांसलर आदित्य शास्त्री का कहना है कि यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे स्टूडेंट्स का एकेडमिक सेशन 15 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। अगर 15 जुलाई तक लॉकडाउन हटने के बाद गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशन ओपन करने की परमिशन देती है तो फिजीकल क्लासेज लगाकर स्टूडेंट्स की पढ़ाई शुरू करवाएंगे। परमिशन नहीं मिलने की स्थिति में ऑनलाइन क्लासेज लगाएंगे, लेकिन सेशन में किसी प्रकार की देरी नहीं होने देंगे। शास्त्री का कहना है कि हायर एजुकेशन में सिलेबस को छोटा नहीं किया जाना चाहिए। देरी से सेशन शुरू होने पर विंटर वेकेशन में कमी करने के साथ दूसरे ऑप्शन्स भी मौजूद हैं।

Home / Education News / एग्जाम पैटर्न में बदलाव संभव, अक्टूबर में शुरु हो सकता है नया सेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो