scriptBookFair प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम, अब प्रदेशभर में लगेंगे पुस्तक मेला | Control of private schools arbitrariness, now book fairs will be | Patrika News
जबलपुर

BookFair प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम, अब प्रदेशभर में लगेंगे पुस्तक मेला

पत्रिका की खबरों पर संज्ञान लेकर लगा था मेला, संस्कारधानी का बना उदाहरण

जबलपुरApr 28, 2024 / 01:04 pm

Lalit kostha

school books
पत्रिका की खबरों पर संज्ञान लेकर लगा था मेला, संस्कारधानी का बना उदाहरण

जबलपुर . जिले में कथित निजी स्कूलों की किताब कापियों, शिक्षण सामग्री आदि में लूटखसोट मनमानी और कमीशनखोरी को लेकर पत्रिका द्वारा लगातार खबरों के माध्यम से जनता और प्रशासन के सामने लाने के बाद प्रशासन ने पुस्तक मेला का आयोजन कराया था। यह अब प्रदेश के लिए उदाहरण बन गया है। प्रदेश शासन ने सभी जिला कलेक्टर को पुस्तक मेला कराने की संभावना तलाशने और शीघ्र आयोजन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। इसमें न्यूनतम तीन दिवसीय मेला के आयोजन का निर्देश है।
Control of private schools arbitrariness, now book fairs will be
अभिभावकों को राहत
उल्लेखनीय है कि जबलपुर में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने अभिभावकों के हित में शिक्षा का अवैध गठजोड़ तोडऩे की कार्रवाई के साथ ही बुक फेयर लगाकर अभिभावकों को राहत दी गई। अब उनकी यह पहल प्रदेश भर में लागू की जा रही है। जबलपुर में आयोजित किए गए बुक फेयर की तर्ज पर प्रदेश के सभी जिलों में इसका आयोजन किया जाएगा।
कलेक्टर्स को आदेश जारी

उप सचिव मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंजूषा विक्रांत राय ने इसके आदेश प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को शनिवार को जारी किए हैं। आदेश में जिला कलेक्टरों को कहा गया है कि निजी विद्यालयों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग का मध्य प्रदेश निजी विद्यालय अधिनियम 2017 एवं मध्य प्रदेश निजी विद्यालय नियम-2020 प्रभावशील है।
Control of private schools arbitrariness, now book fairs will be
Control of private schools arbitrariness, now book fairs will be
जिले में हुआ था पांच दिनी आयोजन

गौरतलब है कि जबलपुर में आयोजित किए गए पुस्तक मेले का आयोजन पांच दिनों तक आयोजित किया गया था। कलेक्टर दीपक सक्सेना से प्रदेश शासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग ने इसकी जानकारी मांगी थी। इसे अब प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जा रहा है। कलेक्टर सक्सेना ने बताया कि हम पहले ही इसका आयोजन कर चुके हैं। रिपोर्ट शासन को भी भेजी गई थी जिसके बाद सभी जिलों के लिए यह निर्णय लिया गया है।
हुई थीं शिकायतें
प्रदेश के कई जिलों में अब भी इस तरह की शिकायतों को देखते हुए अभिभावकों को राहत दिलाने पुस्तक मेले का आयोजन किए जाएंगे ताकि अभिभावकों उचित मूल्य में चीजें उपलब्ध हो सके। आयोजन को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति भी अनुमति प्राप्त कर ली गई है

Home / Jabalpur / BookFair प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम, अब प्रदेशभर में लगेंगे पुस्तक मेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो