JEE Advanced Result: महाराष्ट्र के कार्तिकेय ने किया टॉप, जल्द जारी होगा काउंसलिंग शेड्यूल

JEE Advanced Result: महाराष्ट्र के कार्तिकेय ने किया टॉप, जल्द जारी होगा काउंसलिंग शेड्यूल

Sunil Sharma | Updated: 14 Jun 2019, 11:55:14 AM (IST) शिक्षा

महाराष्‍ट्र के कार्तिकेय गुप्‍ता ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है।

JEE Advanced Result 2019: आईआईटी रुड़की ने जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है। ऑनलाइन पोर्टल पर कटेगरी के अनुसार ऑल रैकिंग जारी की गई है। रिजल्‍ट में महाराष्‍ट्र के कार्तिकेय गुप्‍ता ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर निवासी कार्तिकेय इससे पहले जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेन्टाइल स्कोर कर ऑल इंडिया 18वीं रैंक की तथा महाराष्ट्र स्टेट का सैकंड टॉपर रहा। इसी वर्ष 12वीं कक्षा 93.7 प्रतिशत अंकों से उत्त्तीर्ण की।

IIT JEE Advanced के रिजल्ट जारी होने के IIT, IISc और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में सीट आवंटन और काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इसके लिए ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जेओएसएए- JoSAA ) तमाम आईआईटी संस्थानों का काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा। JoSAA जेईई मेन 2019 स्कोर के आधार पर NIT और IIT संस्थानों की काउंसलिंग भी आयोजित करेगा।

ऐसे करें रिजल्ट चैक
Step 1 - JEE Advanced Result 2019 देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://jeeadv.ac.in/ अथवा https://results.jeeadv.ac.in/ ओपन करें
Step 2 - यहां होमपेज पर ही JEE Advanced Result 2019 का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
Step 3 - क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जहां छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर तथा अन्य जानकारियां फीडकर सब्मिट करना होगा।
Step 4 - सब्मिट करने के बाद एक नए पेज पर छात्रों को उनका रिजल्ट दिखाई देगा। इस रिजल्ट को छात्र डाउनलोड़ कर प्रिंट भी ले सकते हैं।

रिजल्ट की वेबसाइट हुई बंद
ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी होने के बाद JEE Advanced का रिजल्ट जानने के लिए एक सीधा लिंक https://results.jeeadv.ac.in/ भी होमपेज पर दिया गया परन्तु यह काफी समय तक ठप रहने के कारण छात्र काफी परेशान रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आइआइटी रूड़की वेबसाइट की समस्या को ठीक करने पर काम कर रहा है और जल्द ही छात्रों को उनका रिजल्‍ट दिखाई देगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned