JEE (Main) Latest Update : इस बार जेईई(Main) और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में होगी आयोजित

JEE (Main) Latest Update: देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों के यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन...

By: Deovrat Singh

Published: 23 Oct 2020, 08:03 AM IST

JEE (Main) Latest Update: देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों के यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) के संबंध में बड़ी घोषणा की गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है।

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि नई शिक्षा नीति 2020 (NEP) के तहत ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) ने फैसला लिया है कि
जेईई मेन को देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित की जाएगी। बहुत से राज्यों में क्षेत्रीय भाषाओं के अतिरिक्त अंग्रेजी विषय ही पढ़ा जाता है।

रमेश पोखरियाल निशंक ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि 'यह परीक्षा उन राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में भी कराई जाएगी जहां स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन क्षेत्रीय भाषाओं में हुई परीक्षा के आधार पर लिए जाते हैं। ऐसे राज्यों की भाषाएं अब जेईई मेन परीक्षा में शामिल की जाएंगी।'

गौरतलब है कि फिलहाल जेईई मेन हिन्दी, इंग्लिश और गुजराती भाषाओं में आयोजित होता है। जबकि नीट का आयोजन कुल 11 भाषाओं में किया जाता है। जेईई मेन में अन्य भाषाएं शामिल होने से हजारों स्टूडेंट्स को परीक्षा व एडमिशन में सुविधा होगी। वे परीक्षा के लिए अपनी सुविधानुसार प्रश्नपत्र की भाषा का चुनाव कर सकेंगे।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned