scriptएजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें ख्याल | Keep these things in mind when applying for education loan | Patrika News
शिक्षा

एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें ख्याल

आज के दौर में शिक्षा काफी महंगी हो गई है।

May 13, 2018 / 05:05 pm

जमील खान

education loan

Education Loan

आज के दौर में शिक्षा काफी महंगी हो गई है। अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का खयाल रखना चाहिए।

ब्याज
किसी भी लोन का महत्वपूर्ण पहलू होता है- ब्याज दर। हर बैंक की ब्याज दर का तुलनात्मक अध्ययन करें। आपको यह भी पता करना चाहिए कि ब्याज फिक्स्ड रहेगा या फ्लोटिंग। यह लोन की राशि पर भी निर्भर करता है। ब्याज दर पर विचार करने के बाद ही अन्य बातों के बारे में सोचना चाहिए।

छूट की अवधि
एजुकेशन लोन लेते समय ही आपको पता कर लेना चाहिए कि आपको इसे चुकाने के लिए कितनी अवधि मिलेगी। आमतौर पर आप पूरी तरह से व्यवस्थित होने के बाद ही लोन चुका सकते हैं। हर बैंक में ऋण चुकाने की अवधि अलग-अलग होती है। इसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लेना सही रहता है।

डाउन पेमेंट
डाउन पेमेंट वह राशि होती है, जो लोन लेते वक्त आपको बैंक में जमा करवानी पड़ती है। यह राशि ऋण की राशि का लगभग 5 से 20 फीसदी तक हो सकती है। इसके बारे में भी जरूर जानकारी समय रहते हासिल कर लें, ताकि आपको धनराशि जुटाने के लिए पूरा समय मिल सके और कोई तनाव न हो।

सिक्योरिटी
अगर आप किसी बैंक से लोन लेने जाते हैं तो बैंक बदले में आपसे कुछ सिक्योरिटी की मांग करते हैं। इसका आधार हर बैंक अलग-अलग तय करता है। इसलिए पहले ही जानकारी जुटा लें कि आप बैैंक से लोन लेने के लिए योग्य हैं या नहीं और आपके पास लोने के लिए उपयुक्त संसाधन हैं या नहीं।

चार्ज का मोड
हर बैंक का ब्याज लेने का अलग-अलग तरीका होता है। अगर आप ज्यादा लंबी अवधि तक लोन रखना चाहते हैं तो इससे आपके ऊपर ऋण का बोझ लंबे समय तक बना रहता है। जल्द से जल्द लोन चुका देना फायदेमंद रहता है। इससे हर बार मासिक किस्त की टेंशन नहीं रहती है।

फीस
बैंक लोन देते समय कई प्रक्रियाएं पूरी करते हैं। इन प्रक्रियाओं के लिए आपको हर बार कुछ न कुछ राशि का भुगतान करना पड़ता है। प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंट फीस व अन्य फीस भी लोन के समय चार्ज की जाती है। इनके बारे में जानकारी कर लें। कई बार यह फीस काफी ज्यादा होती है।

Home / Education News / एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो