scriptपढऩे का शौक है, तो लाइब्रेरी साइंस में बना सकते हैं कॅरियर | Library Science offers great career option | Patrika News
शिक्षा

पढऩे का शौक है, तो लाइब्रेरी साइंस में बना सकते हैं कॅरियर

केरल सरकार हर साल लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन साइंस में सर्टिफिकेट कोर्स (सी.एल.आई.एससी.) कंडक्ट करती है।

Jul 09, 2018 / 10:12 am

जमील खान

Library Science

Library Science

केरल सरकार हर साल लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन साइंस में सर्टिफिकेट कोर्स (सी.एल.आई.एससी.) कंडक्ट करती है। यह कोर्स स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी, तिरुअनंतपुरम के सहयोग से डिपार्टमेंट ऑफ हायर एज्युकेशन की ओर से कराया जाता है। इस कोर्स का उद्देश्य लाइब्रेरी साइंस के फैक्ट्स और लॉज के बारे में जागरूकता लाना, लाइब्रेरी के कामकाज और उसकी तरफ दी जाने वाली सेवाएं के बारे में जानकारी देने के साथ इस क्षेत्र में कॅरियर बनाना है।

ये हैं जरूरी तारीखें
एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी 21 जुलाई,2018 तक अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन की प्रक्रिया 21 जून, 2018 से शुरू हो चुकी है। फॉर्म स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी, तिरुअनंतपुरम से मुफ्त में प्राप्त किए जा सकते हैं। फॉर्म इसके अलावा संस्थान की वेबसाइट www.state library.kerala.gov.in भी डाउनलोड किए जा सकते हैं।

क्या है योग्यता
कोर्स में कुल 4१ सीटें हैं, जिनके लिए आवेदकों का सेकंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन या समकक्ष पास करना जरूरी है। कोर्स की अवधि छह महीने है। अंतिम दो माह छात्रों को ‘अर्न व्हाइल यू लर्नÓ के तहत ट्रेनिंग करनी होगी। इस दौरान उन्हें 900 रुपए प्रति माह का पारिश्रमिक भी दिया जाएगा। डिपार्टमेंटल केंडिडेट्स को किसी भी तरह का पारिश्रमिक देय नहीं होगा।

यह है फीस
इ स कोर्स की कुल फीस 650 रुपए है। इसमें रजिस्ट्रेशन फीस, ट्यूशन फीस, कॉशन डिपोजिट और एग्जामिनेशन फीस शामिल है। एससी/एससी स्टूडेंट्स को कोर्स फीस पे नहीं करनी होगी। उन्हें केवल 200 रुपए कॉशन डिपोजिट के लिए जमा करने होंगे। यह कोर्स अगस्त के दूसरे हफ्ते से शुरू होगा। कुल 41 सीटों में से 18 सीटें ही सामान्य श्रेणी के लिए हैं, बाकी विभिन्न कैटेगिरी में आरक्षित हैं, इसमें दक्षिण भारतीय छात्रों के लिए भी विशेष आरक्षण है।

कैसे मिलेगा प्रवेश
क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन के माक्र्स के आधार पर रैंक लिस्ट तय की जाएगी। यह लिस्ट इंस्टीट्यूट की ओर से गठित कमेटी करेगी। हायर या एडिशनल क्वालिफिकेशन होने पर रैंक में किसी भी तरह की वरीयता नहीं दी जाएगी। एडमिशन केवल इच्छित परीक्षा के नंबरों के आधार पर ही होगा। कमेटी का निर्णय अंतिम माना जाएगा।

Home / Education News / पढऩे का शौक है, तो लाइब्रेरी साइंस में बना सकते हैं कॅरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो