scriptबच्चों को गणित सिखाने के लिए इजरायल का नया फॉर्मूला, ऐसे करेगा काम | Maths: Israel finds new way to teach mathematics to kids | Patrika News

बच्चों को गणित सिखाने के लिए इजरायल का नया फॉर्मूला, ऐसे करेगा काम

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 04:19:00 pm

Maths: इजरायल में आजमाएं जा रहे इस नुस्खे में अगर बच्चे गणित सीखेंगे तो लोगों को पैसा दिया जाएगा।

education news in hindi, education, mathematics, maths, govt school, science, engineering college, science, technology,

education news in hindi, education, mathematics, maths, govt school, science, engineering college, science, technology,

Maths: इजरायल में बच्चों की गणित सुधारने के लिए सोशल इंपैक्ट बॉन्ड जारी किए गए हैं। योजना है सोशल फाइनेंस इजरायल (SFI) नामक एक संस्था की। मकसद ‘राहत’ शहर में उच्च कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों की गणित में रुचि जगाना है।

माना जा रहा है कि बॉन्ड खरीदने वाले रिटर्न के लिए अपने आसपास के बच्चों को गणित की ओर प्रेरित करेंगे। इस वक्त शहर में गणित पढ़ने वाले बच्चों की संख्या महज 15 प्रतिशत है। इसमें होने वाली बढ़ोतरी पर ही इस बॉन्ड का रिटर्न निर्भर करेगा। एसएफआई ने अब तक लगभग 85 करोड़ रुपए सोशल इंपैक्ट बॉन्ड के लिए जमा कर लिए हैं। इन्हें ‘पे फॉर सक्सेस’ प्रोग्राम के नाम से भी जाना जाता है।

SFI एक एनजीओ है जो सरकार और व्यावसायिक संस्थाओं के साथ सकारात्मक सामाजिक माहौल बनाने का काम करता है। SFI ने मिजरही तेफाहोत बैंक सहित सात निवेशकों से सोशल इंपैक्ट बॉन्ड के जरिए 100 करोड़ से भी ज्यादा रुपए जमा किए हैं।

साधारण बॉन्ड से अलग है माजरा
साधारण बॉन्ड का खरीदार निश्चित राशि का भुगतान करता है। बदले में उसे तय दर का रिटर्न मिलता है। संस्था निवेशक से मिले पैसों का निवेश अलग-अलग जगहों जैसे शेयर बाजार, जमीन खरीदने या स्टार्टअप में निवेश करने में इस्तेमाल करती है।

‘लाभ’ सामाजिक सरोकार पर निर्भर
इस सोशल इंपैक्ट बॉन्ड में रिटर्न और मूलधन की वापसी की भी कोई गारंटी नहीं है। जिस सामाजिक सरोकार के लिए पैसा निवेश किया जाता है, उसके परिणाम पर निर्भर करता है कि निवेशक को मूलधन वापस होगा या नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो