scriptअब कॉलेज/ यूनिवर्सिटी की नौकरियों में लागू हुआ पुराना 200 पॉइंट रोस्टर | Modi govt approves bill for 200 point roster in university jobs | Patrika News
शिक्षा

अब कॉलेज/ यूनिवर्सिटी की नौकरियों में लागू हुआ पुराना 200 पॉइंट रोस्टर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रीमंडल की अंतिम बैठक में केन्द्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक के कैडर में आरक्षण) अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई।

जयपुरMar 08, 2019 / 12:08 pm

सुनील शर्मा

pm

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रीमंडल की अंतिम बैठक में केन्द्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक के कैडर में आरक्षण) अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई। इससे दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्ग के लोगों को विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के लिए आरक्षण के पुराने नियम 200 पॉइंट रोस्टर लागू करने का रास्ता साफ हो गया।

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों को बताया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के कारण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जो अधिसूचना जारी की थी उससे पिछड़े तथा दलित और आदिवासी शिक्षकों के आरक्षण में विसंगतियां आ गयी थीं और उन्हें कम प्रतिनिधित्व मिल रहा था या बिल्कुल ही नहीं मिल रहा था,इसलिए सरकार ने विश्वविद्यालय को इकाई मानते हुए दो सौ अंको वाला रोस्टर लागू करने का फैसला किया और इसके लिए अध्यादेश लाने फैसला किया गया।

तेरह अंकों वाली रोस्टर प्रणाली लागू होने से आरक्षित पदों में भारी कमी हो जा रही थी जिससे उनकी नौकरी से खतरे में पड़ गयी थी। यह देखते हुए गत एक साल से शिक्षक आंदोलनरत् थे और वे समय -समय पर विरोध भी कर रहै थे। इलाहाबाद उच्च न्यायलय के फैसले को उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा था तब सरकार ने उसे चुनौती देते हुए विशेष अनुमति याचिका दायर की थी जिसे अदालत ने खारिज कर दी था।

इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस मामले में पुनरीक्षण याचिका दायर की थी लेकिन गत दिनों उच्चतम न्यायालय ने इसे भी खारिज कर दी थी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर ने दो दिन पहले ही पत्रकारों को बता दिया था कि सरकार दो सौ अंक वाली रोस्टर प्रणाली लागू करेगी और शिक्षकों के साथ न्याय करेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि दो दिन में न्याय मिल जाएगा। इससे पहले संसद में भी उन्होंने कहा था कि सरकार इस बारे में अध्यादेश लायेगी।

Home / Education News / अब कॉलेज/ यूनिवर्सिटी की नौकरियों में लागू हुआ पुराना 200 पॉइंट रोस्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो