scriptTamil Nadu medical admissions : चेन्नई की कीर्तना ने रैंक लिस्ट में किया टॉप | NEET 2018 : Chennai girl Keerthana tops rank list | Patrika News
शिक्षा

Tamil Nadu medical admissions : चेन्नई की कीर्तना ने रैंक लिस्ट में किया टॉप

तमिल नाडु सरकार ने गुरुवार को नीट २०१८ के स्कोर के आधार पर रैंक लिस्ट जारी की।

Jun 28, 2018 / 04:06 pm

अमनप्रीत कौर

NEET Counselling

NEET Counselling

तमिल नाडु सरकार ने गुरुवार को नीट २०१८ के स्कोर के आधार पर रैंक लिस्ट जारी की। यह रैंक लिस्ट राज्य में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जारी की गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने बताया कि राज्य में दो रैंक लिस्ट तैयार की गई हैं – एक सरकारी और सेल्फ फिनांसिंग कॉलेज में गवर्नमेंट कोटा के तहत एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए और दूसरी सेल्फ फिनांसिंग कॉलेजिस में मैनेजमेंट सीट्स के लिए तैयार की गई है।
आपको बता दें कि राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजिस में एडमिशन के लिए २८०६७ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। इन में से चेन्नई की कीर्तना के ने ६७६ अंकों के साथ लिस्ट में पहला स्थान पाया है। दूसरे स्थान पर थर्मपुरी राज चेंडुर अभिषेक आर ६५६ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर और चेन्नई के प्रवीण आर को ६५० अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला है।
आपको बता दें कि पिछले साल के टॉपर से कीर्तना के २० पॉइंट्स ज्यादा है। मैनेजमेंट कोटा के तहत सीट के लिए आवेदन करने वाले १९२८० स्टूडेंट्स की लिस्ट में थर्मपुरी राज चेंडुर अभिषेक आर टॉप पर हैं। आपको बता दें कि इस लिस्ट में कुल १७००० लड़कियां और १०००० लडक़े हैं जबकि केवल एक ट्रांसजेंडर है। काउंसिलिंग १ जुलाई से शुरू होगी। इसके लिए २४४७ सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजिस, १२७ सीटें राजा मुथिया मेडिकल कॉलेज, ६५ सीटें इएसआईसी और ६८९ सीटें सेल्फ फिनांसिंग कॉलेजिस में भरी जाएंगी। मैनेजमेंट कोटा के तहत ५१६ सीटों पर भी एडमिशंस होने हैं।
इतना ही नहीं पिछले साल के मुकाबले इस साल अन्य राज्यों से एप्लीकेंट्स की गिनती भी बढ़ गई है। स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने बताया कि इस बार नेटिविटी क्लेम करने के रूल्स थोड़े टाइट किए गए हैं। अन्य राज्यों के वो स्टूडेंट्स जिन्होंने तमिल नाडु में पढ़ाई की है, उन्हें यह साबित करना होगा कि वे चौथी क्लास से बारहवीं क्लास तक तमिल नाडु में ही पढाई की है। वहीं दूसरे राज्यों में पढऩे वाले स्टूडेंट्स को अपनी और अपने पेरेंट्स की नेटिविटी प्रूव करनी होगी।

Home / Education News / Tamil Nadu medical admissions : चेन्नई की कीर्तना ने रैंक लिस्ट में किया टॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो