दिल्ली के नए प्रतिभा विद्यालय में आज से शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस

गौतमपुरी स्थित इस स्कूल में क्लास 6, क्लास 7, क्लास 8 के अलावा क्लास 9 और क्लास 11 में बच्चों का एडमिशन लिया जाएगा

By: कमल राजपूत

Published: 23 Jul 2018, 01:09 PM IST

दिल्ली सरकार के नए राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (RPVV) के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज यानि सोमवार से शुरू हो जाएगी। इस स्कूल में करीब 400 सीटों के लिए आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। गौतमपुरी स्थित इस स्कूल में क्लास 6, क्लास 7, क्लास 8 के अलावा क्लास 9 और क्लास 11 में बच्चों का एडमिशन लिया जाएगा। स्टूडेंट्स का एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से होगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए दो साल दिल्ली सरकार/दिल्ली सरकार से सहायता प्राप्त/ एमसीडी/ एनडीएमसी/दिल्ली कैंट के स्कूल से पढ़ाई होना आवश्यक है।

7 अगस्त को होगा एंट्रेस एग्जाम
नए राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय गौतमपुरी में कक्षा से 6 से 9 में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षा 7 अगस्त को सुबह 11 से 1:20 तक करवाया जाएगा। वहीं 11वीं कक्षा के लिए (साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम) टेस्ट का आयोजन 11 से 1:15 बजे तक होगा। आर्ट्स स्ट्रीम के लिए भी एंट्रेंस टेस्ट इसी दिन 11 से 1:30 बजे तक चलेगा। इस एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम 13 अगस्त को दिन में 2 बजे जारी किया जाएगा।

23 जुलाई से 4 अगस्त तक जमा होंगे फॉर्म
स्कूल के एडमिशन फॉर्म शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट edudel.nic.in से फॉर्म डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसे भरकर इसकी हार्डकॉपी राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय गौतमपुरी में 23 जुलाई से 4 अगस्त तक (सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक) जमा करवा सकते हैं। फॉर्म के साथ स्टूडेंट अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड नंबर, पिछली दो क्लासों की स्कूल हेड से अटेस्ट की गई मार्कशीट, सरकारी स्कूलों से दो साल पढ़े होने का सर्टिफिकेट आवश्यक रूप से लगाए।

11वीं में साइंस स्ट्रीम में एडमिशन के लिए मैथ्स और साइंस में 71% अंक जरूरी
क्लास 11 में विज्ञान संकाया में एडमिशन के लिए क्लास 10 में मैथ्स और साइंस में 71%, इंग्लिश में 61% और बाकी दो सब्जेक्ट में 41% मार्क्स होना आवश्यक है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में एडमिशन के लिए मैथ्स और सोशल साइंस में 61%, इंग्लिश 51% और बाकी दो सब्जेक्ट में 41% नंबर जरूरी हैं। आर्ट्स स्ट्रीम के लिए हर सब्जेक्ट में 51% जरूरी हैं, अगर एक सब्जेक्ट इकनॉमिक्स है, तो 57% अंक जरूरी हैं।

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned