नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से कर सकते हैं एमबीए

एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट - जीएमएसी द्वारा एनएमएटी, के जरिए लिया जाएगा।

By: जमील खान

Published: 11 Sep 2017, 08:07 PM IST

मुंबई। नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने मुंबई कैंपस के अपने दो वर्षीय फुल टाइम प्रोग्राम्स एमबीए, एमबीए-एचआर और एमबीए फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट और बेंगलूरु, हैदराबाद, इंदौर एवं नवी मुंबई स्थित कैंपस के पीजीडीएम प्रोग्राम के लिए योग्य व इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट - जीएमएसी द्वारा एनएमएटी, के जरिए लिया जाएगा। देशभर के 41 शहरों में एंट्रेंस टेस्ट होगा। भारत से बाहर नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका में यह एंट्रेंस टेस्ट होगा।

क्या है योग्यता
एमबीए और एमबीए-एचआर (मुंबई कैंपस), पीजीडीएम (बंगलुरु और हैदराबाद कैंपस) के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स के साथ किसी भी सब्जेक्ट में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। एमबीए फार्मास्यूटिकल मैनेमजेंट (मुंबई कैंपस) के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स के साथ फार्मेसी, साइंस, लाइफ साइंसेज, एमबीबीएस, बीडी एस, बीएचएमएस, बीएएमएस, बीएससी और एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। एमबीए फार्मास्यूटिकल मैनेमजेंट के लिए बायोटेक या बायोमेडिकल में बीई या बीटेक कर चुके आवेदक भी फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदक एक से ज्यादा प्रोग्राम और एक से ज्यादा कैंपस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये हैं जरूरी तारीखें
संस्थान के इन प्रोग्राम्स में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 15 अक्टूबर 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। री-एप्लीकेशन की प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2017 से 25 दिसंबर 2017 तक होगी। एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम 22 जनवरी 2018 को घोषित किया जाएगा। पहली मेरिट लिस्ट की घोषणा 24 फरवरी 2018 को की जाएगी।

कैसे होगा चयन
एडमिशन के लिए आवेदकों को एनएमएटी बाय जीएमएसी टेस्ट देना होगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को केस डिस्कशन (सीडी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) भी पास करना होगा। इस टेस्ट में कुल 120 ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे जिनमें लैंग्वेज स्किल्स के 32, क्वांटिटेटिव स्किल्स के 48 और लॉजिकल रीजनिंग के 40 सवाल होंगे।

कैसे करें आवेदन
एडमिशन के इच्छुक आवेदकों को पहले वेबसाइट www.nmat.org.in पर जाकर एनएमएटी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आवेदकों को यह रजिस्ट्रेशन नंबर संस्थान की वेबसाइट www.nmims.edu पर डालना होगा और एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा। बिना इस रजिस्ट्रेशन नंबर के कोई भी आवेदक संस्थान का एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भर सकेगा। आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदकों को 1100 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भी भरनी होगी जो नॉन-रिफंडेबल होगी।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned