EWS अभ्यर्थी ऐसे करें JEE Main Form में श्रेणी सुधार: जानें पूरी प्रक्रिया

EWS अभ्यर्थी ऐसे करें JEE Main Form में श्रेणी सुधार: जानें पूरी प्रक्रिया

Deovrat Singh | Publish: Apr, 16 2019 12:19:08 PM (IST) शिक्षा

NTA JEE Main Form Correction Process

JEE Main EWS Form Correction : जिन अभ्यर्थियों ने इस वर्ष जनवरी और अप्रैल में जेईई मुख्य परीक्षा दी थी, और वे केंद्र सरकार द्वारा देय EWS आरक्षण के दायरे में है तो उन्हें अपनी "श्रेणी" में बदलाव करने का मौका दिया है। इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने श्रेणियों की सूची में EWS को भी जोड़ा है। जो अभ्यर्थी अपनी श्रेणी को बदलना चाहते चाहते हैं, वे 17 अप्रैल तक EWS Form Correction कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी श्रेणी का चुनाव करना होगा और अपनी वास्तविक श्रेणी की स्थिति के अनुसार संबंधित श्रेणी का उल्लेख भी करना होगा।

NTA JEE Main EWS Form Correction के लिए यहां क्लिक करें

JEE Main EWS Form Correction Last Date
श्रेणी सुधार सुविधा 17 अप्रैल शाम 5 बजे बंद हो जाएगी। आमतौर पर NTA अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में की गई त्रुटियों को ठीक करने के लिए सप्ताह भर का समय देता है। लेकिन आवेदन सुधार के बाद यह EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अंतिम मौका है। नोटिफिकेशन के अनुसार संबंधित श्रेणी के उम्मीदवारों को उनकी श्रेणी के कॉलम (जहां भी आवश्यक हो) में सुधार करने के लिए सूचित किया जाता है क्योंकि आगे कोई मौका नहीं दिया जाएगा। JEE Main Result And Score Card जल्द ही जारी किए जाएंगे।

NTA द्वारा हाल ही में मेडिकल प्रवेश परीक्षा, NEET 2019 के लिए भी एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। NEET 2019 Exam का आयोजन 5 मई को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर होगा। NEET 2019 Result 5 जून को घोषित किए जाएंगे।

इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के अलावा, NTA द्वारा बहुत सी परीक्षाएं आयोजित की जाती है। अस्पताल प्रबंधन की प्रवेश परीक्षा, सहायक प्रोफेसर के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा NET/JRF आदि। इस वर्ष यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की ओर से कृषि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा भी NTA आयोजित करेगा।

How To Add EWS Category in JEE Main Form 2019
फॉर्म में EWS श्रेणी सुधार के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को NTA एग्जाम की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए Category Correction का लिंक दिखाई देगा, अभ्यर्थी को यहाँ क्लिक करना होगा। केटेगरी करेक्शन पर क्लिक करने के बाद नई टैब में भेजा जाएगा, यहां अभ्यर्थी को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद फॉर्म ओपन होगा। फॉर्म में केटेगरी के विकल्प में से EWS का चयन करके माँगा गया विवरण भरकर सेव करना होगा। करेक्शन करने के लिए 17 अप्रैल अंतिम तिथि है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned