scriptदिल्ली यूनिवर्सिटी: PG में दाखिले के लिए आॅनलाइन होगा Entrance Exam | Online entrance test for pg admission in DU | Patrika News
शिक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी: PG में दाखिले के लिए आॅनलाइन होगा Entrance Exam

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पोस्टग्रैजुएशन में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार आॅनलाइन किया जाएगा।

Apr 24, 2018 / 03:20 pm

कमल राजपूत

DU
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पोस्टग्रैजुएशन में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार आॅनलाइन किया जाएगा। इस साल डीयू पोस्टग्रैजुएट (मास्टर्स), एमफिल और पीएचडी कोर्सों के लिए आॅनलाइन एग्जॉम करवाएगी। बता दें यूनिवर्सिटी तो पिछले वर्ष ही इस योजना को अमल में लाना चाहती थी लेकिन छात्रों के भारी विरोध के चलते उसे लागू नहीं किया जा सका। उस समय छात्रों का कहना था कि ऑनलाइन परीक्षा की स्थिति में गरीब और पिछड़े क्षेत्र के छात्रों को काफी नुकसान होगा। लेकिन DU ने कंफर्म कर दिया कि इस बार आॅनलाइन एग्जाम जरूर होगी।
बता दें DU 50 से भी ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट के कोर्स करवाता है। पोस्ट ग्रेजुएट की 50 फीसदी सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है और बाकी की 50 फीसदी सीटों पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों को सीधे प्रवेश मिलता है। सीधे प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स के ग्रैजुएशन में 60 फीसदी अंक और प्रवेश परीक्षा की स्थिति में 55 फीसदी मार्क्स आना जरूरी है।
वहीं बीए, बीकॉम, बीएससी समेत ग्रैजुएशन के दूसरे कोर्सेज में ऐडमिशन की फाइनल डेट्स को लेकर अब तक डीयू ऐडमिनिस्ट्रेशन अंतिम फैसला नहीं ले पाया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस माह के आखिर या मई के पहले हफ्ते में इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। हालांकि पिछले वर्ष डीयू ने 22 मई से ऐडमिशन प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन अबकी बार डीयू ने एक महीने पहले ऐडमिशन प्रोसेस शुरू करने की तैयारी की थी।
इस बाबत जनवरी में ही 47 सदस्यों की ऐडमिशन कमेटी बनाई गई थी। हालांकि, बाद में इस कमेटी को अडवाइजरी कमेटी बना दिया गया और 8 से 9 सदस्यों को ऐडमिशन कमेटी में शामिल किया गया। बता दें यह कमेटी दो बार मीटिंग कर चुकी है लेकिन अभी तक यूनिवर्सिटी ने फाइनल शेड्यूल की घोषणा नहीं की है। हालांकि यूनिवर्सिटी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अप्रैल के आखिर, मई के पहले हफ्ते को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा और जून तक कटऑफ जारी कर दी जाएंगी।
जानकारी के लिए बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्सेज में 50 पर्सेंट सीटें डीयू से ग्रैजुएशन पूरी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती हैं। उन स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। बाकी बची हुई 50 पर्सेंट सीटों पर देश के किसी भी कोने से स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं।

Home / Education News / दिल्ली यूनिवर्सिटी: PG में दाखिले के लिए आॅनलाइन होगा Entrance Exam

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो