scriptNEET UG 2019 के लिए नवंबर से रजिस्ट्रेशन | Online registration for NEET UG 2019 from November | Patrika News
शिक्षा

NEET UG 2019 के लिए नवंबर से रजिस्ट्रेशन

अगले साल 5 मई को होने वाली नीट परीक्षा (NEET Exam) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक नवंबर, 2018 से शुरू होगी।

जयपुरOct 18, 2018 / 02:08 pm

जमील खान

NEET UG 2019

NEET UG 2019

अगले साल 5 मई को होने वाली नीट परीक्षा (NEET Exam) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक नवंबर, 2018 से शुरू होगी। परीक्षाओं का संचालन करने के लिए हाल ही में गठित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) पहली बार नीट का आयोजन करवाएगी। इससे पहले, राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) का मई, 2018 तक का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने करवाया था। हर साल होने वाली नीट परीक्षा का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से संबंद्ध मेडिकल/डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए किया जाता है। हालांकि, एम्स और JIPMER (पुद्दुचेरी) में प्रवेश के लिए अलग प्रक्रिया अपनाई जाती है।

एनटीए के गठन के समय केंद्रीय मानव संसाध विकास मंत्री ने सुझाव दिया था कि मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित नीट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होना चाहिए। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस सुझाव को लेकर चिंता जताते हुए कहा था कि अगर नीट का आयोजन साल में दो बार होता है तो इससे मेडिकल की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा।

अगले साल होने वाली नीट एकल परीक्षा के रूप में आयोजित होगी और पेपर-पेन माध्यम के जरिए ली जाएगी। जिस तरह पिछले साल नीट का आयोजन हुआ था, इस बार भी उसी पैटर्न पर आयोजित की जाएगी और उतनी ही भाषाओं में। नीट 2019 रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं होगा।

Home / Education News / NEET UG 2019 के लिए नवंबर से रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो