बंगाल के विवि में प्रसारित नहीं होगा प्रधानमंत्री का भाषण

बंगाल के विवि में प्रसारित नहीं होगा प्रधानमंत्री का भाषण

Jamil Ahmed Khan | Publish: Sep, 09 2017 06:21:00 PM (IST) शिक्षा

 ममता बनर्जी सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण प्रसारित किए जाने का विरोध करने की घोषणा कर दी।

कोलकाता. केन्द्र की मोदी सरकार पर संघीय व्यवस्था का उल्लंघन करने का आरोप लगाने वाली मुख्यमंत्रममता बनर्जी ने एक बार फिर केन्द्र के निर्देश नहीं मानने की घोषणा कर दी। ममता बनर्जी  सरकार ने शुक्रवार ११ सितंबर को राज्य के विश्वविद्यालयों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण प्रसारित किए जाने का विरोध करने की घोषणा कर दी। केन्द्र सरकार ने शिकागो विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद के भाषण के १२५ वर्ष और पंडित दिन दयाल उपाध्याय की सतवार्षिकी पर ११ सितंबर को नई दिल्ली में युवा भारत, नया भारत कार्यक्रम का आयोजन किया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी युवाओं को संबोधित करने वाले हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्च शिक्षण संस्थान के प्रमुखों को सर्कुलर भेज कर उन्हें शिक्षकों और विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी का भाषण सुनाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने शुक्रवार को कहा कि यह पूर्ण रुप से शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण करना है। राज्य से बिना चर्चा किए
केन्द्र ने अकेले यह फैसला किया है। इसे हम नहीं मानेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को कोई दिशानिर्देश नहीं मिला है। इसलिए राज्य सरकार अपने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को प्रधानमंत्री का भाषण दिखाने का निर्देश नहीं देगा।

मन की बात पर भी हुआ विवाद

इसी पर्ष अगस्त में राज्य के सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार १५ अगस्त २०१७ को स्वाधीनता दिवस मनाए जाने के निर्देश राज्य में लागू नहीं किया गया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के स्कूली बच्चों को प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनाने का कड़ा विरोध भी कर चुकी हैं। मन की बात कार्यक्रम प्रसारित किए जाने पर उन्होंने ट्रस्ट और निजी संस्थानों के स्कूलों को खुलेआम धमकाया भी था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned