scriptपहले चरण की रेलवे भर्ती परीक्षा संपन्न, कुल 73.8 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल | Railway Recruitment Examination | Patrika News
शिक्षा

पहले चरण की रेलवे भर्ती परीक्षा संपन्न, कुल 73.8 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

Railway Recruitment Examination – रेलवे भर्ती के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा में रिकॉर्ड करीब 73.8 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

जयपुरAug 09, 2018 / 04:11 pm

विकास गुप्ता

railway-recruitment-examination

Railway Recruitment Examination – रेलवे भर्ती के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा में रिकॉर्ड करीब 73.8 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

Railway Recruitment Examination – नई दिल्ली। रेलवे में सहायक लोको पायलट व तकनीशियन पदों पर भर्ती के लिए आज गुरुवार 9अगस्त को प्रथम चरण की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी परीक्षा आयोजित की गई । रेलवे भर्ती के लिए आयोजित की गई इस परीक्षा में रिकॉर्ड करीब 73.8 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा संपन्न होने के बाद रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘परीक्षा में पहली पारी में उपस्थिति काफी प्रभावशाली रही, यह 2015 से अब तक के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक रिकॉर्ड है। इसमें रेलवे की दोनों ऑफलाइन आधारित परीक्षाएं साथ-साथ पूरे भारत के कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं शामिल हैं।

रेलवे के अधिकारी के अनुसार, देशभर के 160 शहरों के 416 केंद्रों में पहली पारी में निर्धारित कुल 161,332 उम्मीदवारों में से करीब 119,110 उम्मीदवारों ने रेलवे द्वारा आयोजित कराई गई परीक्षा दी। ये परीक्षाएं आज (गुरुवार) से शुरू हो रही हैं और 31 अगस्त तक चरणबद्ध तरीके से आयोजित की जाएंगी। रेलवे मंत्रालय ने सहायक लोको पायलट व तकनीशियनों के पद के लिए 26,502 रिक्तियों की घोषणा की है, जिसके लिए परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं।

रेलवे में सहायक लोको पायलट व तकनीशियन पदों पर भर्ती के लिए 9 अगस्त से प्रथम चरण का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी शुरू हो गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षाएं अलग-अलग चरणों में 10दिन तक चलेगी। पहले दिन रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) अजमेर के अंतर्गत 10 शहरों में तीन अलग-अलग पारियों में परीक्षा होगी। इसके लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होन के साथ ही रेलवे ने यूपी,बिहार से कई स्पेशल ट्रेंने चलाई हैं। ऐसा होने पर परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में आसानी होने समेत ही असुविधाओं से भी राहत मिलेगी। जिन परीक्षार्थियों के सेंटर दूसरे राज्यों या 500 किलोमीटर से दूर हैं उनको यात्रा करने में होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए रेलवे अतरिक्त टे्ने चला रहा है। रेलवे की ओर से बिहार से सिकंदराबाद और इंदौर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं।

Home / Education News / पहले चरण की रेलवे भर्ती परीक्षा संपन्न, कुल 73.8 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो