scriptSainik school Chittorgarh : अगले शैक्षिक सत्र में 91 लड़कियों को दिया जाएगा एडमिशन | Sainik school Chittorgarh : 91 girls to get admission | Patrika News
शिक्षा

Sainik school Chittorgarh : अगले शैक्षिक सत्र में 91 लड़कियों को दिया जाएगा एडमिशन

अगले शैक्षणिक सत्र से चित्तौडग़ढ़ के सैनिक स्कूल (Sainik School Chittorgarh) में कुल 91 लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 12 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं ताकि उनके एडमिशन को सुनिश्चित किया जा सके। इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शैक्षिक सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

जयपुरDec 08, 2019 / 04:52 pm

जमील खान

Sainik School Result 2019

अगले शैक्षणिक सत्र से चित्तौडग़ढ़ के सैनिक स्कूल (Sainik School Chittorgarh) में कुल 91 लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने 12 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं ताकि उनके एडमिशन को सुनिश्चित किया जा सके। इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने शैक्षिक सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। तत्नश्चात रक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस दिशा में स्वीकृति प्रदान करने के लिए लिखा था। चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल सोसाइटी (Chittorgarh Sainik School l Society) ने भी सीटों की संख्या 600 से बढ़ाकर 700 करने की अनुमति दी थी। इन सीटों में से 13 प्रतिशत (91 सीटें) लड़कियों के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

इस बीच, प्रधानाचार्य ने स्कूल के वित्त विभाग को 12 करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च भेजा, जिसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया गया था। राज्य सरकार को सैनिक स्कूलों में लड़कियों की शिक्षा के लिए वित्तीय खर्च वहन करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसलिए, राजस्थान सरकार ने आवर्ती और गैर-आवर्ती खर्चों के हिस्से के रूप में धनराशि को मंजूरी दी।

Home / Education News / Sainik school Chittorgarh : अगले शैक्षिक सत्र में 91 लड़कियों को दिया जाएगा एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो