scriptमहिलाओं को मिलेंगे हर महीने 20000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई | Scholarship for Indian women in hindi | Patrika News
शिक्षा

महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 20000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

कैंडिडेट की उम्र 27 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार होगी।

जयपुरMar 24, 2019 / 12:51 pm

सुनील शर्मा

technology,Education,exam,admission,result,career course,education news in hindi,career tips in hindi,engineering courses,

education news in hindi, education, Ph.D., engineering courses, technology, career course, career tips in hindi, admission, exam, result

भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने वीमन साइंटिस्ट्स स्कीम-सी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस डिपार्टमेंट के किरण डिविजन का यह फ्लैगशिप प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट (IPR) क्षेत्र में अभ्यर्थी को एक वर्ष की ट्रेनिंग दी जाएगी। कैंडिडेट की उम्र 27 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार होगी।

योग्यता : भारतीय नागरिकता वाली महिलाएं आवेदन के योग्य हैं। शैक्षणिक योग्यता में मास्टर्स ऑफ साइंस के अलावा अभ्यर्थी के पास इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी या समकक्ष में बैचलर्स डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। साथ ही कम्प्यूटराइज्ड डाटा हैंडल करने और उसके कलेक्शन के अलावा रिसर्च वर्क के साथ कार्यानुभव होना जरूरी है।

स्कॉलरशिप राशि
(1) एप्लाइड साइंसेज व बेसिक में MCA/ M.Tech./ MBBS या समकक्ष के लिए 20 हजार रुपए प्रति माह।
(2) M.Phil/ M.Tech./ M.Pharma./ MVSC या समकक्ष के लिए 25 हजार रुपए प्रति माह।
(3) एप्लाइड साइंस व बेसिक में Ph.D. या समकक्ष के लिए 30 हजार रुपए बतौर स्कॉलरशिप दिए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि : हर वर्ष जनवरी से मार्च के बीच इन स्कॉलपशिप्स के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। आप भी इनके लिए अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट http://www.dst.gov.in/ देख सकते हैं।

Home / Education News / महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 20000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो