scriptखुशखबरी! अब 10वीं-12वीं में 75 फीसदी अंक लाने पर फ्री मिलेगी कॉलेज शिक्षा | Students with 75 Marks in 10th 12th to get Free College Education | Patrika News
शिक्षा

खुशखबरी! अब 10वीं-12वीं में 75 फीसदी अंक लाने पर फ्री मिलेगी कॉलेज शिक्षा

10वीं-12वीं में 75% अंक लाने पर छात्रों को कॉलेज में फ्री शिक्षा मिलेगी

May 27, 2018 / 09:48 am

Anil Kumar

Free College Education in Rajasthan

खुशखबरी! अब 10वीं-12वीं में 75 फीसदी अंक लाने पर फ्री मिलेगी कॉलेज शिक्षा

कॉलेज की शिक्षा पाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। अब 10वीं-12वीं में 75% या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज में शिक्षा बिल्कुल फ्री दी जाएगी। हालांकि यह फायदा केवल सालाना 5 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों के बच्चों को ही मिल पाएगी।

 


हर साल लाने होंगे 70 फीसदी अंक
राजस्थान सरकार की ओर से जारी इस नियम का फायदा लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा। हालांकि 10वीं और 12वीं में 75 फीसदी अंक लाकर कॉलेज शिक्षा फ्री पाने के लिए एक शर्त और है जो विद्यार्थियों को हर साल पूरी करनी होगी। शर्त यह है कि प्रतिवर्ष आगे की कक्षा के लिए फ्री शिक्षा पाने हेतु छात्रों को यूजी-पीजी कक्षाओं में हर साल न्यूनतम 70% अंक लाना जरूरी होगा। यह प्रावधान कॉलेजों में एडमिशन के लिए जारी पॉलिसी में किया गया है। हालांकि, परिणामों के ट्रेंड के मुताबिक हर साल कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करने वाले 75% स्टूडेंट्स के 65% से ज्यादा अंक नहीं आते। ऐसे यदि यही ट्रेंड रहा तो इस योजना का फायदा ये विद्यार्थी एक साल से ज्यादा नहीं उठा सकेंगे। लेकिन 70 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाकर हर साल इसका फायदा उठा सकेंगे।


सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के छात्रों को मिलेगा लाभ
राज्य सरकार की ओर यह प्रावधान सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के लिए जारी किया गया है। इस एजुकेशन पॉलिसी में सालाना 5 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों के बच्चों को कॉलेजों में फ्री शिक्षा मिलेगी। राजस्थान के 219 सरकारी कॉलेजों में 3.80 लाख और 1631 प्राइवेट कॉलेजों में 5.51 लाख विद्यार्थी हैं।

 


कॉलेजों में आवेदन 6 जून से शुरू
इस साल सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रोसेस 6 जून से शुरू हो रही है। आवेदन हायर एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से किए जा सकेंगे। इस बार भी प्रत्येक वर्ष की तरह पर्सेंटाइल फॉर्मूले से एडमिशन किए जाएंगे। विद्यार्थी कला- कॉमर्स विषय के पास कोर्स में 45 प्रतिशत अंक पर आवेदन कर सकेंगे। वहीं, विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए 48 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। ओनर्स कोर्स में कला – कॉमर्स संकाय में 48 और विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। एडमिशन के दौरान एमबीसी केटेगरी में आने वाले गुर्जर सहित पांच जातियों को 1 फीसदी आरक्षण के साथ ही ओबीसी केटेगरी का भी फायदा दिया जा रहा है।

Home / Education News / खुशखबरी! अब 10वीं-12वीं में 75 फीसदी अंक लाने पर फ्री मिलेगी कॉलेज शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो