NSS, स्काउट और गाइड विद्यार्थियों की डिग्री के लिए अनिवार्य बने : वेंकैया

NSS, स्काउट और गाइड विद्यार्थियों की डिग्री के लिए अनिवार्य बने : वेंकैया

Jamil Ahmed Khan | Publish: Oct, 09 2018 08:26:22 PM (IST) शिक्षा

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिक्षण संस्थानों से आह्वान किया कि शिक्षण संस्थानों में डिग्री के लिए विद्यार्थियों के वास्ते सामाजिक सेवा, सशस्त्र बलों, NSS, Scouts तथा गाइड्स जैसे स्वैच्छिक संगठनों में सेवा देना अनिवार्य बनाना चाहिए....

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिक्षण संस्थानों से आह्वान किया कि शिक्षण संस्थानों में डिग्री के लिए विद्यार्थियों के वास्ते सामाजिक सेवा, सशस्त्र बलों, NSS , scouts तथा गाइड्स जैसे स्वैच्छिक संगठनों में सेवा देना अनिवार्य बनाना चाहिए और ऐसा किए जाने से विद्यार्थियों में एकता, राष्ट्रवाद और सामाजिक चेतना का भाव पैदा होगा। नायडू ने भारत स्काउट एंड गाइड के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत दीनदयालु नायडू के जन्म शताब्दी समारोह के समापन अवसर पर विद्यार्थियों से कहा कि वह दूरदर्शी नेता और समर्पित राष्ट्रवादी से प्रेरणा ग्रहण करें।

उन्होंने शिक्षण संस्थानों को स्कूलों में नैतिक विज्ञान की कक्षाओं का संचालन किए जाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में मूल्यों की कमी पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए बुद्धिमता, क्षमता और आचार-व्यवहार संपन्न उत्तरदायी सार्वजनिक प्रतिनिधि चुनने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आगे कहा कि भारत को ऐसा स्वच्छ छवि का नेता चाहिए जिसका गरीबी, निरक्षरता, अहिंसा और अन्य सामाजिक बुराइयों से संघर्ष करने का रिकॉर्ड रहा हो। प्रतिनिधियों को लोगों की आवश्यकता और उनकी समस्याओं के निदान को प्रति समर्पित होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचे।

उपराष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रकृति के संरक्षण और सुरक्षा के लिए सकारात्मक कार्य योजना बनाने की आवश्यकता है। जल संरक्षण के प्रति ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने के लिए सरकारों, सार्वजनिक प्रतिनिधियों तथा स्काउट और गाइड के युवा लोगों को काम करना चाहिए। कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई रुदाभाई वाला, राज्य के सहकारिता मंत्री वंदेपा कसमपुर तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और भारत और स्काउट गाइड तथा वृहद बेंगलूरु महानगर पालिक संघ के सदस्य उपस्थित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned