JEE Advanced की तैयारी करने में ये एप्स करेंगे आपकी मदद

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन्स के रिजल्ट के बाद अब स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड की तैयारी में जुट गए हैं।

By:

Published: 14 May 2018, 12:05 PM IST

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन्स के रिजल्ट के बाद अब स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड की तैयारी में जुट गए हैं। बेशक जेईई देश के सबसे मुश्किल एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है। इसमें पहले जेईई मेन्स की परीक्षा होती है और केवल इसे क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स ही जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठ पाते हैं। जेईई एडवांस्ड की परीक्षा क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स को रैंक्स मिलते हैं और उन्हीं रैंक्स के आधार पर उन्हें आईआईटीज में एडमिशन मिलते हैं।

अगर आप भी इन दिनों आईआईटी एडवांस्ड की तैयारी कर रहे हैं, तो यह एप्स आपकी मदद कर सकते हैं। इन की मदद से आप ज्यादा प्रेक्टिस कर सकते हैं। यहां पढ़ें एप्स के बारे में -

टॉपर - Toppr

यह हाइएस्ट रेटेड फ्री एप्स में से एक है। इसमें पर्सनलाइज्ड लर्निंग सॉल्यूशंस हैं, जिनसे स्टूडेंट्स मदद ले सकते हैं। इसमें अपने गोल्स को सेट कर अपनी परफॉर्मेंस को सुधारा जा सकता है। इसमें वीडियो लैक्चर्स, क्वश्चन बैंक्स, डाउट क्लीयर करने के लिए 24*7 एक्सपर्ट्स, मॉक टेस्ट, स्टडी ग्रुप्स और ऑल इंडिया टेस्ट सीरीज भी है।

हैशलर्न - HashLearn

हैशलर्न भी इसी तरह का एक एप है। यह एप स्टूडेंट्स के डाउट क्लीयर करने पर फोकस करता है। इसमें प्रेक्टिस क्वश्चन पैक्स, आईआईटी/बिट्स के टॉप ट्यूटर्स से 24*7 डाउट क्लीयरिंग, वन टू वन सेशंस और मॉक टेस्ट जैसे ऑप्शंस मिल जाएंगे। इस एप पर केवल अपनी प्रॉब्लम की पिक्चर अपलोड करने से ही करीब 90 सेकंड्स में स्टूडेंट अपने डाउट क्लीयर कर सकते हैं।

एड्यूरिव - EduRev

एड्यूरिव रिवीजन करने के लिए बहुत अच्छा एप है। यह स्टूडेंट्स को वीडियो लेक्चर्स, स्टडी मटीरियल, नोट्स, इम्पॉर्टेंट क्वेश्चेंस, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का फ्री एक्सेस, चैप्टर वाइज मॉक टेस्ट आदि उपलब्ध करवाता है। इसमें पिछले सालों के सॉल्व्ड पेपर्स भी मिल जाएंगे।

आस्कआईआईटियंस - AskIITians

यह एक दो आईआईटियंस ने ही बनाया है। यह एप फ्री में उपलब्ध है और इसमें डेली प्रेक्टिस पेपर्स, इंपॉर्टेंट टॉपिक्स, ऑनलाइन लैक्चर वीडियोस, एक्सपर्ट्स के जरिए डाउट क्लीयरिंग आदि की सुविधा उपलब्ध है। इसें स्टूडेंट्स शॉर्टकट्स और टेक्नीक्स के जरिए क्वेश्चेंस को जल्दी सॉल्व करना सीख सकते हैं।

मेरिटनेशन - MeritNation

यह बहुत ही पॉपुलर एप है और प्रिपरेशन में बहुत मददगार भी साबित हो सकता है। इसमें स्टूडेंट्स फॉर्मूले, इक्वेशंस और थ्योरम्स को रिवाइज कर सकते हैं। इसमें क्रिस्प पॉइंट वाइज नोट्स, इलस्ट्रेटिव एक्सप्लेनेशंस, आईआईटी फैकल्टी से लाइव कोचिंग, स्मार्ट लर्निंग मटीरियल, डाउट क्लीयरिंग, प्रोग्रेस ट्रैकिंग, एडवांस टेस्ट आदि की सुविधा उपलब्ध है।

ग्रेडअप - GradeUp

ग्रेडअप भी जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए अच्छा एप है। इसमें वीडियो ट्यूटोरियल्स, डेली टैस्ट, डाउट क्लीयरिंग, स्टडी प्रिपरेशन मटीरियल, नोट्स, स्टडी प्लान, पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर्स आदि उपलब्ध हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned