scriptयूजीसी कर रहा विचार, बढ़ा सकता है शोध कार्य प्रस्तुत करने की अवधि | UGC likely to extend research work submission period by six months | Patrika News
शिक्षा

यूजीसी कर रहा विचार, बढ़ा सकता है शोध कार्य प्रस्तुत करने की अवधि

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने परीक्षा और शैक्षणिक सत्र 2020-21 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। यूजीसी ने इस पैनल का गठन किया है क्योंकि कई अनुसंधान विद्वानों ने आयोग से अनुरोध किया है कि कोविद -19 लॉकडाउन के कारण वे अपने शोध कार्य को समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे।

Apr 08, 2020 / 05:55 pm

Jitendra Rangey

यूजीसी कर रहा विचार, बढ़ा सकता है शोध कार्य प्रस्तुत करने की अवधि

यूजीसी कर रहा विचार, बढ़ा सकता है शोध कार्य प्रस्तुत करने की अवधि

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने परीक्षा और शैक्षणिक सत्र 2020-21 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। यूजीसी ने इस पैनल का गठन किया है क्योंकि कई अनुसंधान विद्वानों ने आयोग से अनुरोध किया है कि कोविद -19 लॉकडाउन के कारण वे अपने शोध कार्य को समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे। उन्हें अनुसंधान कार्यों को अप्रैल-मई तक अधिकारियों के साथ प्रस्तुत किया जाना है।
विद्वानों और यूजीसी से संबद्ध विश्वविद्यालयों द्वारा किए गए अनुरोध के मद्देनजर आयोग को अनुसंधान कार्य प्रस्तुत करने की समय सीमा छह महीने तक बढ़ाने की संभावना है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन फेडरेशन (FEDCUTA) ने UCG के चेयरमैन डी पी सिंह से अनुरोध किया है कि कम से कम छह महीने की समय सीमा बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि देशव्यापी बंद के कारण कई पीएचडी और एमफिल छात्र अपनी थीसिस/शोध कार्य पूरा नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि विश्वविद्यालयों में प्रयोगशालाएं और पुस्तकालय काम नहीं कर रहे हैं। संसाधनों की कमी के कारण वे अपने शोध कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, जिसमें आवश्यक कार्य शामिल हैं।
समिति शोध कार्य प्रस्तुत करने की तारीख और अकादमिक कैलेंडर 2020-21 पर अपनी सिफारिशें देगी।

Home / Education News / यूजीसी कर रहा विचार, बढ़ा सकता है शोध कार्य प्रस्तुत करने की अवधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो