scriptयूजीसी ने जारी की लिस्ट, 24 विश्वविद्यालय फर्जी घोषित | UGC releases list of 24 Fake universities | Patrika News
शिक्षा

यूजीसी ने जारी की लिस्ट, 24 विश्वविद्यालय फर्जी घोषित

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। यदि आप किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रहे हैं तो उससे पहले उसकी मान्यता व अन्य जानकारी जरूर ले लें। कहीं आपके साथ धोखा न हो जाए। इसके लिए यूजीसी ने फर्जी विश्वविद्यालयों की एक सूची जारी की है। इसमें सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली और उत्तर प्रदेश के हैं।

जयपुरOct 10, 2019 / 12:59 pm

जमील खान

education news in hindi, education, govt college, top university, top universities, UGC, unversity grant commission, HRD, AICTE

UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। यदि आप किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रहे हैं तो उससे पहले उसकी मान्यता व अन्य जानकारी जरूर ले लें। कहीं आपके साथ धोखा न हो जाए। इसके लिए यूजीसी ने फर्जी विश्वविद्यालयों की एक सूची जारी की है। इसमें सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली और उत्तर प्रदेश के हैं। देशभर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों में राजस्थान का एक भी विश्वविद्यालय शामिल नहीं है। हालांकि, बड़ी संख्या में प्रदेश के विद्यार्थी देश के अन्य राज्यों की यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे हैं।

आठ-आठ विवि दिल्ली-यूपी से
फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में आठ विश्वविद्यालय दिल्ली और आठ ही विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के हैं। इसके अलावा कर्नाटक का एक, केरल की एक, महाराष्ट्र की एक, पश्चिम बंगाल की दो और उड़ीसा के तीन विश्वविद्यालय शामिल हैं। यूजीसी से विद्यार्थियों से अपील की है कि इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं ले, अन्यथा वे इसके लिए स्वयं जिमेदार होंगे। यूजीसी की इस संबंध में कोई जिमेदारी नहीं होगी। पिछले साल यूजीसी ने जो फर्जी विश्वविद्यालयों की जो सूची जारी की थी, उसमें कई विश्वविद्यालय इस बार नए शामिल हुए हैं।

इस तरह पहचानें फर्जी विवि
विद्यार्थी इन फर्जी विवि की पहचान के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं। इनकी जांच के लिए https://www.ugc.ac.in/page/Fake-Universities.aspx लिंक का सहारा लिया जा सकता है। इसमें विद्यार्थियों की सुविधा के लिए Hindi और English में लिस्ट जारी की गई है। साथ ही इस लिस्ट में ओपन विश्वविद्यालय, चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा से जुड़े फर्जी विवि की संख्या अधिक है।

Home / Education News / यूजीसी ने जारी की लिस्ट, 24 विश्वविद्यालय फर्जी घोषित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो