UP B.Ed Counselling 2020: यूपी बीएड काउंसलिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

UP B.Ed Counselling 2020 Registration: बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। काउंसलिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर...

By: Deovrat Singh

Updated: 19 Nov 2020, 05:38 PM IST

UP B.Ed Counselling 2020 Registration: बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। काउंसलिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर किए जा सकते हैं। ऑनलाइन काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन लिंक वेबसाइट पर एक्टिव हो गया है। UP JEE BEd 2020 स्कोर के आधार पर कॉलेज में एडमिशन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित कर रहा है। जिन उम्मीदवारों को 1 से 50,000 तक की रैंक मिली है, वे रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।

Click Here For UP B.Ed Counselling 2020 Registration

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर दिए गए ऑनलाइन काउंसलिंग लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को फीस का भुगतान भी करना होगा। शुल्क के रूप में 5750 रुपए जमा करने होंगे जिसमें 5000 रुपए एडवांस कॉलेज फीस होगी। रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को अपनी पसंद के अनुसार च्‍वाइस फिलिंग करनी होगी। भरे गए विकल्पों को अंतिम माना जाएगा और एक बार लॉक किए जाने के बाद चेंज नहीं किया जा सकेगा। साथ ही, उम्मीदवारों को अपनी पसंद के क्रम में अधिक से अधिक विकल्प भरने होंगे।

बाद में भरी गई पसंद और स्‍टेट रैंक के आधार पर उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉट किए जाएंगे. सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट निर्धारित डेट पर ही जारी किए जाएंगे। यदि कैंडिडेट्स अपने अलॉटमेंट से खुश हैं तो वे प्रोविजनल अलॉटमेंट कम कन्फर्मेशन लेटर डाउनलोड कर करेंगे। उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड के तीन दिनों के भीतर शुल्क की राशि का भुगतान करना होगा।

अलॉटमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को अपने ओर‍िजिनल डॉक्‍यूमेंट्स के साथ अलॉटेज कॉलेज में जाकर रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवारों के पास कंफर्मेशन लेटर के साथ कॉलेज को रिपोर्ट करने के लिए तीन दिन होंगे। एडमिशन की पुष्टि करने के लिए डॉक्‍यूमेंट्स को कॉलेज के प्रिंसिपल द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned