scriptUP Board Revaluation Form 2019 : 10वीं, 12वीं में कम आए हैं मार्क्स तो ऐसे करें आवेदन | up board Revaluation Form and Compartment exam date 2019 | Patrika News
शिक्षा

UP Board Revaluation Form 2019 : 10वीं, 12वीं में कम आए हैं मार्क्स तो ऐसे करें आवेदन

UP Board Compartment/Improvement Exam 2019

जयपुरApr 28, 2019 / 04:15 pm

Deovrat Singh

UP Board Compartment/Improvement Exam 2019

UP Board Compartment/Improvement Exam 2019

UP Board Revaluation Form 2019 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम 27 अप्रैल को जारी कर दिए गए। परीक्षा परिणाम इस बार उम्मीद से कम रहा। दसवीं का परिणाम 80.07 प्रतिशत रहा और बारहवीं का परीक्षा परिणाम 70 फीसदी के करीब रहा। बोर्ड द्वारा जल्द ही UP Board Compartment Exam 2019 और UP Board Revaluation Form 2019 फॉर्म के लिए तिथि जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिन विद्यार्थियों को परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के लिए में मिलने वाले अंकों पर संदेह है, वे विद्यार्थी रेवलुएशन फॉर्म भर सकते हैं। UP Board High School Revaluation Form और UP Board Intermediate Revaluation Form भरने के बाद बोर्ड द्वारा कॉपी के कवर पेज पर दिए गए मार्क्स को टोटल करके फिर से रिजल्ट भेज दिया जाएगा।
UP Board Revaluation Form 2019
विद्यार्थी को सबसे पहले उस विषय को चिन्हित करना चाहिए जिसमें कि उम्मीद के अनुसार मार्क्स बढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि रीटोटलिंग और रीचेकिंग में बहुत अंतर है। रीटोटलिंग में कॉपी के अंकों का टोटल किया जाता है और रीचेकिंग में विद्यार्थी द्वारा दिए गए प्रश्नों के जवाब विषयाध्यापक द्वारा पुनः जांचे जाते हैं। Revaluation में रीटोटलिंग और कोई प्रश्न का उत्तर जांचे बिना अगर रह गया है तो उसको भी चेक किया जाता है। Revaluation में दोनों ही तरीके से कॉपी चेक की जाती है। बहुत से विद्यार्थी जो कम्पार्टमेंट एग्जाम और रेवलुएशन का फार्म भरते हैं और अंक बढ़ने पर पास हो जाते हैं।
UP Board Compartment Exam Form 2019
यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम में कम्पार्टमेंट आए विद्यार्थी नियत तिथि तक संबंधित विद्यालय में जाकर यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया बोर्ड द्वारा विद्यालयों में अंकतालिका भेजे जाने के बाद शुरू की जाएगी। कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए विद्यार्थी के पास समय कम है तय समय के अंदर ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

Home / Education News / UP Board Revaluation Form 2019 : 10वीं, 12वीं में कम आए हैं मार्क्स तो ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो