scriptUP में स्कूलों को रिजल्ट के आधार पर दी जाएगी ग्रेडिंग | UP govt will give grading to school on the basis of result | Patrika News
शिक्षा

UP में स्कूलों को रिजल्ट के आधार पर दी जाएगी ग्रेडिंग

उत्तर प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 के तहत तीसरे संशोधन की मंजूरी पर मुहर लगा दी है। बेसिक स्कूलों में शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

जयपुरDec 03, 2018 / 05:38 pm

सुनील शर्मा

Education,education policy,govt school,education news in hindi,uptet,govt teachers,

UPTET, govt school, govt teachers, education policy, education news in hindi, education,

उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक स्कूलों में शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 के तहत तीसरे संशोधन की मंजूरी पर मुहर लगा दी है। बेसिक स्कूलों में शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने यहां बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में 16 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि बाल शिक्षा अधिकार 2011 में तृतीय संशोधन किया गया है। शिक्षा के गुणवत्ता के लिए शिक्षा परिणाम पर विद्यालय की ग्रेडिंग की जाएगी। इससे अध्यापकों की जवाबदेही तय होगी। इसके साथ ही स्कीम फॉर एडोलसेंट गर्ल के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।
बैठक में हॉट कुक्ड फूड योजना को मिड डे मील योजना में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। तीन से छह वर्ष के बच्चों को आईसीडीएस के तहत हॉट कुक्ड योजना में मिडडे मील के उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए संचालित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिली है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बढ़े हुए मानदेय के अलावा पांच सौ रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। प्रोत्साहन राशि उन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ही मिलेगा, जो महीने में कम से कम 25 दिन तक लगातार पोषण से संबंधित कार्य की होंगी। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इससे करीब प्रदेश की पौने चार लाख आंगनबाड़ी, सहायिकाओं तथा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लाभ होगा।
प्रदेश के सभी जिलों के किशोरी बालिका के लिए एडोस एंड गर्ल योजना लागू करने के विषय में 11 से 14 वर्ष के स्कूल न जाने वाली बालिकाओं को शामिल किया गया है। वर्ष में 300 दिन बालिकाओं को पोषण आहार दिया जाएगा, जिसमें दलिया, लड्डू आदि दिया जाएगा। साथ ही उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर भी विकसित किया जाएगा जिसमें IIT कानपुर को भी अलग से जगह दी जाएगी ताकि वह अपनी यूनिट लगा सके।

Home / Education News / UP में स्कूलों को रिजल्ट के आधार पर दी जाएगी ग्रेडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो