UPPSC, PCS 2018 - 831 पदों के लिए एेसे करें तैयारी, जानें ये खास टिप्स

UPPSC, PCS 2018 - UPPSC PCS 2018 परीक्षा के आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By: विकास गुप्ता

Published: 07 Jul 2018, 05:38 PM IST

uppsc , PCS 2018 - uppsc pcs 2018 परीक्षा के आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। UPPSC 831 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए 6 अगस्त तक www.uppsc.up.nic.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के बाद इस परीक्षा में सफलता के लिए सबसे जरूरी है परीक्षा की सही व सटीक तरीके से तैयारी करना। इस लिए हम आपको बता रहे हैं कि इस परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करनी चाहिए।

इस बार यूपीपीसीएस ने पीसीएस परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है यह परीक्षा यूपीएससी की तरह ही होगी। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी को विशेष रूप से सामान्य ज्ञान करंट अफेयर्स, देश-विदेश की घटनाओं आदि से अपडेट रहना होगा। अभ्यर्थी नियमित रूप से तीन से चार हिंदी, अंग्रेजी अखबारों का अध्ययन करें। टीवी, रेडियो और इंटरनेट के माध्यम से अपडेट रहें। करेंट अफेयर्स इस परीक्षा का सबसे अहम भाग है इसके लिए अभ्यार्थियों को प्रीलिम्स का सलेबस शॉर्टआउट करके हर टॉपिक पर अाधारित नोट्स तैयार करने चाहिए। इससे आपका करेंट अफेयर्स से टॉपिक्स मजबूत होंगे।

आपको को उत्तर प्रदेश के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और राजनीतिक व सामाजिक संरचना के बारें में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए यूपीपीसीएस परीक्षा देते समय उत्तर प्रदेश से जुड़े इन सभी टॉपिक्स की तैयारी अच्छी तरह से करें।

पीसीएस परीक्षा के पीछले पांच साल पुराने पेपरों को सॉल्व जरूर करें। पिछले साल के पुराने पेपरों के प्रश्नों से आपको ये पता चलेगा कि किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं। प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करें, नोट्स तैयार करें, जिन विषय पर ज्यादा प्रशन पूछे गए हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें।

परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा सवाल एनसीईआरटी की पुस्तकों से पूछे जाते हैं। इस लिए एनसीईआरटी की कक्षा आठ तक की पुस्तकें जरूर पढ़ें।

परीक्षा की तैयारी करते समय प्रबंध पर विशेष ध्यान दें। गणित के प्रश्न हल करने के लिए फार्मूलों का अध्ययन करें, यह आप को गणित की परीक्षा अंकगणित, अनुपात, लाभ और हानी साख्यिकी के क्षेत्र में फार्मूले की मदद से आप काफी अच्छा कर सकते है। परीक्षा में तीन खंडो में तीन निबंध लिखने होते है। निबंध की शब्द सीमा लगभग 700 शब्दों की होती है| निबंध को अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। निबंध लिखने के लिए अभ्यास करते रहें।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned