scriptबिना इंटरनेट के एेसे देखें राजस्थान बोर्ड के नतीजे | View Rajasthan's board results without internet | Patrika News
शिक्षा

बिना इंटरनेट के एेसे देखें राजस्थान बोर्ड के नतीजे

आप मैसेज के जरिए भी राजस्थान बोर्ड के 10वीं और12वीं नतीजे प्राप्त कर सकते हैं।

जयपुरMay 10, 2018 / 12:50 pm

विकास गुप्ता

view-rajasthan-s-board-results-without-internet

आप मैसेज के जरिए भी राजस्थान बोर्ड के 10वीं और12वीं नतीजे प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (राजस्थान बोर्ड या आरबीएससी) 10वीं और12वीं कक्षा बोर्ड के नतीजे जल्द ही जारी होगे। 10वीं और12वीं के नतीजे जारी होने के बाद आप बिना इंटरनेट के भी बोर्ड के नतीजे देख सकते हैं। परीक्षा परिणाम सीधे अपने मोबाइल पर देखने के लिये आपको पहले से ही बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और रोल नंबर रजिस्टर करना होगा इसके बाज रिजल्ट जारी होते ही आपको मैसेज के जरिए रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।

इसके अलावा आप मैसेज के जरिए भी राजस्थान बोर्ड के 10वीं और12वीं नतीजे प्राप्त कर सकते हैं। मैसेज द्वारा रिजल्ट देखने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रोसेस को पूरा करना होगा इसके बाद आपको मैसेज के द्वारा रिजल्ट मिल जाएगा।

RAJASTHAN BOARD CLASS 12 ARTS RESULT 2018 एसएमएस के माध्यम से देखने के लिए RESULT<स्पेस>RAJ12A<स्पेस>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें।

RAJASTHAN BOARD CLASS 12 SCIENCE RESULT 2018 मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से चेक करने के लिए RESULT<स्पेस>12RAJ12Sरोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें।

RAJASTHAN CLASS 12 COMMERCE RESULT 2018 मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से चेक करने के लिए RESULT<स्पेस>RAJ12C<स्पेस>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें।

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जानने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद जिस क्लास का रिजल्ट जानना हो उस पर क्लिक करें, ये लिंक आपको रिजल्ट पेज पर ले जाएगा जहां छात्रों को अपना रोल नंबर और जरूरी जानकारी दर्ज करानी होगी । जानकारी डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की 10वीं और12वीं परीक्षाओं के नतीजे इसी महीने 15 तारीख के बाद जारी करना शुरू कर देगा। सबसे पहले 12वीं के नतीजों का एलान होगा। बोर्ड के अनुसार साइंस और कॉमर्स संकाय के परिणाम 16 मई को जारी किए जाएंगे। इसके बाद कला संकाय का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Home / Education News / बिना इंटरनेट के एेसे देखें राजस्थान बोर्ड के नतीजे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो