scriptUP Assembly Elections Update : सपा-बसपा के सीएम कैंडिडेट तय, बीजेपी और कांग्रेस में असमंजस | BJP BSP Congress Samajwadi party cm candidate for up elections 2022 | Patrika News

UP Assembly Elections Update : सपा-बसपा के सीएम कैंडिडेट तय, बीजेपी और कांग्रेस में असमंजस

locationलखनऊPublished: Aug 26, 2021 06:08:03 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Assembly Elections Update- भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अभी सावर्जनिक तौर पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान नहीं किया है जबकि सपा से अखिलेश यादव और बसपा से मायावती होंगी सीएम कैंडिडेट

 BJP BSP Congress Samajwadi party cm candidate for up elections 2022
लखनऊ. UP Assembly Elections Update- आगामी यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सीएम कैंडिडेट का नाम फाइनल हो गया है, लेकिन भाजपा और कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा कौन होगा अभी संशय बरकरार है। सपा ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि अखिलेश यादव के नाम पर ही पार्टी 2022 में चुनाव लड़ेगी वहीं, मायावती ही फिर बसपा की सीएम कैंडिडेट होंगी। कांग्रेस में कभी प्रियंका गांधी, प्रमोद तिवारी तो कभी सलमान खुर्शीद का नाम मुख्यमंत्री के तौर पर उछलता है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने अभी सावर्जनिक तौर ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है कि योगी आदित्यनाथ ही पार्टी का सीएम चेहरा होंगे।
भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर आगामी यूपी विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उनकी लोकप्रियता भुनाने का रोडमैप तैयार कर लिया गया है। प्लान के तहत सितम्बर माह से यूपी में हर महीने प्रधानमंत्री के तीन कार्यक्रम होंगे। इनमें वह विकास की कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। भाजपा की मंशा है कि यूपी चुनाव से पहले पूरे यूपी में पीएम मोदी के कार्यक्रम हों और प्रमुख स्थानों पर उनकी एक जनसभा हो। ताकि, 2017 के विधानसभा चुनाव की तरह बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाया जा सके।
योगी के सीएम फेस पर संशय
पार्टी के इस फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी के मुख्यमंत्री चेहरे पर एक बार फिर संशय गहरा गया है। सियासी गलियारों में योगी आदित्यनाथ को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं। हालांकि, बीजेपी नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम और काम को भी भुनाने की कोशिश होगी। गौरतलब है कि बीते दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हुई बैठक में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता भुनाने की कोशिश हुई थी।
यह भी पढ़ें

इस बार 50 साल से कम उम्र के ‘सेनापति’ लड़ेंगे देश की सबसे बड़ी चुनावी जंग



कांग्रेस : सस्पेंस बरकार
2022 में कांग्रेस पार्टी का सीएम कैंडिडेट कौन होगा, अभी इस पर संशय बरकरार है। कुछ दिनों पहले चर्चा प्रियंका गांधी के नाम की हुई थी। फिर नाम कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी का सामने आया। बीते दिनों अचानक चर्चा में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद भी आ गये। हालांकि, प्रियंका गांधी सीएम कैंडिडेट घोषित करने में कोई जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहतीं। उनका कहना है कि वक्त आने पर कैंडिडेट का एलान कर दिया जाएगा।
सपा : अखिलेश यादव प्रमुख
समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश का आगामी विधानसभा चुनाव अखिलेश यादव के नाम और उनके काम पर ही लड़ेगी। सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी का दावा है कि पूर्ववर्ती सपा सरकार ने उत्तर प्रदेश का चौतरफा विकास किया था। बीजेपी सरकार उनके कार्यकाल में ही किये कामों का श्रेय ले रही है। उन्होंने कहाकि अखिलेश के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी 2022 में सरकार बनाने में सफल होगी। 2012 में अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे।
बसपा : मायावती ही सीएम कैंडिडेट
प्रबुद्ध सम्मेलनों के जरिये बहुजन समाज पार्टी ब्राह्मणों को रिझाने की कवायद में जुटी है। 2022 में मायावती ही पार्टी का सीएम चेहरा होंगी। दलित-ब्राह्मण गठजोड़ के सहारे वह यूपी में वापसी की कवायद में लगी हैं। इससे पहले भी चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बन चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो