scriptहार्दिक, जिग्नेश, अल्पेश, रिवाबा, गोपाल इटालिया, इशुदान गढवी… क्या है युवा चेहरों का हाल? | Patrika News
चुनाव

हार्दिक, जिग्नेश, अल्पेश, रिवाबा, गोपाल इटालिया, इशुदान गढवी… क्या है युवा चेहरों का हाल?

Gujrat Assembly Election Result 2022: गुजरात में भाजपा रिकॉर्ड सातवीं बार सत्ता में वापसी कर रही है। चार घंटों की काउंटिंग के बाद भाजपा अपने इस गढ़ अभी तक की सबसे बड़ी जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है। इस चुनाव में जिग्नेश मेवाणी, अल्पेश ठाकोर, हार्दिक पटेल, रिवाबा जडेजा, इशुदान गढ़वी, गोपाल इटालिया जैसे युवा चेहरों के रिजल्ट पर सबकी नजरें बनी है। यहां जानिए इन युवा चेहरों का हाल?

नई दिल्लीDec 08, 2022 / 12:57 pm

Prabhanshu Ranjan

youngh_face_of_gujarat.jpg

Jignesh Mevani, Rivaba jadeja, Hardik Patel, Alpesh Thakor, Isudan Gadhvi, and other Yongh Face Result

Gujrat Assembly Election Result 2022: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड जीत की ओर बढ़ रही है। 182 विधानसभा सीट वाले गुजरात में चार घंटे की काउंटिंग के बाद भाजपा 156 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 17 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। आम आदमी पार्टी अभी छह सीटों पर आगे चल रही है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 26 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी की रिकॉर्ड के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। इधर इस चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और आप के युवा उम्मीदवारों की जीत-हार पर सबकी नजरें टिकी है। भाजपा की ओर से पाटीदार आंदोलन के अगुआ हार्दिक पटेल, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, अल्पेश ठाकोर, कांग्रेस की ओर से जिग्नेश मेवाणी और आम आदमी पार्टी की ओर से गोपाल इटालिया एवं इशुदान गढवी जैसे युवा चेहरों के रिजल्ट की ओर से उत्सुकता बनी है। चार घंटे की काउंटिंग के बाद इन युवा चेहरों का हाल क्या हैं, यहां जानिए।



बडगाम से कांग्रेस प्रत्याशी जिग्नेश मेवाणी एक हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं। बनासकांठा जिले के वडगाम विधानसभा में मुख्य मुकाबला बीजेपी के मणिभाई वाघेला, कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी और आम आदमी पार्टी के दलपत भाटिया के बीच है। इस समय यहां से बीजेपी के मणिभाई वाघेला आगे चल रहे हैं। 2017 में इस सीट पर कांग्रेस पार्टी से जिग्नेश कुमार नटवरलाल मेवाणी ने जीत हासिल की थी।


जामनगर नॉर्थ से क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवावा सोलंकी जडेजा आगे चल रही हैं। यहां उन्हें अभी तक 44 हजार से अधिक वोट मिल चुके हैं। दूसरे स्थान पर आप के प्रत्याशी 21 से अधिक वोटों के साथ जबकि कांग्रेस उम्मीदवार 13 हजार वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है।
https://twitter.com/hashtag/GujaratAssemblyPolls?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कांग्रेस के गढ़ के रूप में चर्चित विरामगाम सीट से हार्दिक पटेल करीब 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। हार्दिक पटेल को अभी तक 55 हजार से अधिक वोट मिल चुके हैं। यहां आप प्रत्याशी दूसरे स्थान पर है। विरामगाम के आप उम्मीदवार 32 वोटों के साथ दूसरे जबकि कांग्रेस प्रत्याशी 20 हजार वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

चुनाव से पहले आप ने इशुदान गढ़वी को अपना सीएम फेस डिक्लियर किया था। पत्रकारिता से राजनीति में आए इशुदान गढ़वी खंभालिया सीट से मैदान में है। हालांकि अभी वो पीछे चल रहे हैं। यहां से बीजेपी के उम्मीदवार 48 हजार से अधिक वोटों के साथ पहले जबकि 28158 वोटों के साथ कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे नंबर है। इशुदान गढ़वी को अभी तक 35785 वोट मिले हैं।

कतारगाम से आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया चुनावी मैदान में है। हालांकि चार घंटे की वोटिंग के बाद वो काफी पीछे चल रहे हैं। कतारगाम से भाजपा प्रत्याशी विनोद भाई 67 हजार वोटों के साथ पहले नंबर है। गोपाल इटालिया 38 हजार वोटों के साथ दूसरे स्थान पर है।


गांधीनगर दक्षिण से भाजपा के अल्पेश ठाकोर बड़ी बढ़त हासिल किए हुए हैं। चार घंटे की काउंटिंग के बाद अल्पेश 61 हजार से अधिक वोटों के साथ पहले नंबर, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार हिमांशु पटेल 46 हजार वोटों के साथ दूसरे स्थान है।

https://twitter.com/ANI/status/1600734478585892865?ref_src=twsrc%5Etfw

गुजरात में 1960 से 1975 तक कांग्रेस की सरकार रही। 1975 में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनी, लेकिन अगले ही चुनाव यानी 1980 में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी कर ली। 1975 के 15 साल बाद यानी 1990 में एक बार फिर गैर कांग्रेसी सरकार बनी। 1995 में भाजपा ने पहली बार अपनी दम पर सरकार बनाई। तब केशुभाई पटेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

2001 में भाजपा ने पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया। इसके बाद 2002, 2007 और 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा ने विधानसभा चुनाव जीते। हालांकि, राज्य में पिछला यानी 2017 का चुनाव भी भाजपा ने मोदी के चेहरे पर ही लड़ा था, लेकिन सरकार बचने के बावजूद उसकी सीटें घट गई थीं।

Home / Elections / हार्दिक, जिग्नेश, अल्पेश, रिवाबा, गोपाल इटालिया, इशुदान गढवी… क्या है युवा चेहरों का हाल?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो