scriptPunjab Elections News Live Updates: पंजाब में 68.03% मतदान, पिछले चुनाव से 10 प्रतिशत कम दिखा उत्साह | Punjab assembly elections 2022 live updates | Patrika News
live--icon/ Updated

Punjab Elections News Live Updates: पंजाब में 68.03% मतदान, पिछले चुनाव से 10 प्रतिशत कम दिखा उत्साह

Punjab Election Update: पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए आज मतदान होने हैं। यहाँ 2.14 करोड़ वोटर 1304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होंगे।

चंडीगढ़ पंजाब

Updated: February 20, 2022 05:26:04 pm

प्रमुख अपडेट
Punjab assembly elections 2022 live updates

Punjab assembly elections 2022 live updates

Feb 20, 2022 | 09:37 PM (IST)

पंजाब में 68.03% मतदान, पिछले चुनाव से 10 प्रतिशत कम दिखा उत्साह

पंजाब विधानसभा के लिए रविवार को कुल मतदान 68.03 % दर्ज किया गया। ये आंकड़ा 2017 के रिकॉर्ड मतदान (78.62 %) के मुकाबले करीब 9.59% कम रहा।

Feb 20, 2022 | 05:16 PM (IST)

पंजाब में मतदान जारी, अब तक 50 फीसदी मतदान

पंजाब में दोपहर 3 बजे तक 49.81% मतदान हो चुका है। राज्य के 13 जिलों में 35% से अधिक मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान 57.07% मलेरकोटला में हुआ है, जबकि मोहाली (साहिबाजादा अजीत सिंह नगर) में सबसे कम महज 42% मतदान ही हुआ है।

Feb 20, 2022 | 03:48 PM (IST)

पंजाब में सोनू सूद को पोलिंग बूथ पर जाने से रोका, मोगा में कुछ बूथों पर नोट बांटे जाने के लगाए आरोप

सोनू सूद ने आरोप लगाया है कि उन्हें मोगा के एक पोलिंग बूथ के अंदर जाने से रोका गया। मोगा विधानसभा सीट से सोनू सूद की बहन मैदान में हैं। सोनू सूद ने कहा कि 'हमें विभिन्न बूथों पर विपक्ष, खासकर अकाली दल के लोगों द्वारा धमकी भरे कॉलों के बारे में पता चला है। कुछ बूथों पर पैसे बांटे जा रहे हैं। इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम जांच करें और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें। इसलिए हम बाहर गए थे। अब, हम घर पर हैं। निष्पक्ष चुनाव हों।'

Feb 20, 2022 | 02:17 PM (IST)

बठिंडा में कांग्रेस व शिअद के कार्यकर्ता भिड़े

बठिंडा की अमरपुरा बस्ती में कांग्रेसी कार्यकर्ता और अकालियों के बीच टकराव देखने को मिला। अकाली दल का आरोप है कि कांग्रेसी वहां मतदाताओं को नोट बांट रहे थे। ऐसा करने से जब उन्होंने रोका तो कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला करते हुए गोलियां चला दीं। इस भिड़ंत में एक गाड़ी को भी तोड़ दिया गया। अमरपुरा बस्ती में बूथ पर तैनात अकाली नेता अवतार सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, "कांग्रेस के 20-25 लोग यहां पर नोट बांटने के लिए आए थे। विरोध करने पर उन्होंने अपनी गाड़ी से हथियार निकाल कर गोलियां चलाईं।" फिलहाल इस इलाके में भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं।

Feb 20, 2022 | 02:05 PM (IST)

पंजाब में अब तक करीब 34.10 फीसदी मतदान

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। अब तक करीब 34.10 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान फाजिल्का में 40% हुई है, इसके बाद मलेरकोटला में 39%, श्री मुक्तसर साहिब में 39%  पटियाला में 38% और मानसा में 38% फीसदी वोटिंग हुई है।  इसके आलवा अमृतसर में 30%, बरनाला में 37%, बठिंडा में 38%, फरीदकोट में 35%, फतेहगढ़ साहिब में 37%, , फिरोजपुर में 37%, गुरदासपुर में 35%, होशियारपुर में 34%, जालंधर में 29%, कपूरथला में 34%, लुधियाना में 29%, मोगा में 29%, मलेरकोटला में 39%, पठानकोट में 28%,  रूपनगर में 37%, एसएएस नगर में 27%, संगरूर में 37%, शहीद भगत सिंह नगर में 34%, तरन तारन में 31% वोट डाले गए हैं। 

 

Feb 20, 2022 | 11:44 AM (IST)

केजरीवाल ने आम जनता से वोट डालने के लिए की अपील

आप के संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए जनता से अपील की। उन्होंने कहा, "आज पंजाब के लिए बड़ा दिन है। पंजाब के भविष्य के लिए वोट डालने ज़रूर जाएं। ऐसा भविष्य, जिसमें अच्छे स्कूल हों, आपके बच्चों को अच्छा रोज़गार मिले, अच्छे सरकारी अस्पताल हों जिनमें आपका मुफ़्त इलाज हो, नशा ख़त्म हो, सभी पंजाबी सुरक्षित महसूस करें, देश की सुरक्षा सर्वोपरि हो। ये सब होगा, जब आप वोट डालने जाएँगे।"

Feb 20, 2022 | 11:41 AM (IST)

जीरकपुर के गांव छत में वोटिंग के दौरान कांग्रेसी और अकालियों के बीच तकरार हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को शांत किया।

Feb 20, 2022 | 11:40 AM (IST)

नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी ने किया मतदान

नवजोत सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर के स्वामी विवेकानंद कॉलेज में मतदान किया। मतदान से पहले उन्होंने आम जनता से सावधानी से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, 'एक तरफ बादल परिवार और कैप्टन अमरिंदर सिंह का माफिया सिस्टम। दूसरी तरफ वो लोग हैं जो पंजाब से प्यार करते हैं। हमने एक पीढ़ी को आतंकवाद से, दूसरी को ड्रग्स से खो दिया। ऐसे में आज हमें सावधानी से मतदान करना है।'

Feb 20, 2022 | 11:39 AM (IST)

बादल परिवार ने किया मतदान

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उनके बेटे SAD प्रधान सुखबीर बादल और सांसद बहू हरसिमरत कौर बादल ने लंबी में किया मतदान।

Feb 20, 2022 | 10:59 AM (IST)

लोंगोवाल में ईवीएम खराब, मतदान प्रभावित

संगरूर जिले सुनाम विधानसभा हलका के लोंगोवाल के शहीद भाई मती दास सरकारी सीनयिर सेकेंडरी स्कूल के बूथ नंबर- 58 पर EVM खराब हो गया है। जिस कारण मतदान रुक गया है। हलका सुनाम से अकाली दल (अ) के उम्मीदवार अमृतपाल सिंह सिद्धू भी यहाँ मतदान अभी तक नहीं डाल पाए। करीब एक घंटे बाद मशीन ठीक हो सकी और तब तक मतदान के लिए लंबी कतार लग गई।

Feb 20, 2022 | 10:58 AM (IST)

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने लुधियाना में किया मतदान

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लुधियाना में मतदान किया। मतदान से पहले उन्‍होंने मतदाताओं से अपील की कि वो पंजाब के हित के लिए घर से निकलें और वोट करें।

Feb 20, 2022 | 10:37 AM (IST)

पंजाब में अब तक 7.5 फीसदी तक हुआ मतदान

पंजाब में मतदान जारी है। सुबह से लोग अपने घरों से निकल वोट करने के लिए बूथ केंद्र पर पहुँच रहे हैं। अब तक कुल 7.5 फीसद मतदान हुआ है।

Feb 20, 2022 | 09:27 AM (IST)

पंजाब के अटारी सीट, फगवाड़ा सीट के कुछ बूथ पर EVM खराब

आम आदमी पार्टी के पंजाब के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने ट्विटर पर इस बात पर प्रकाश डाला है कि अटारी सीट के बूथ नंबर 197, फगवाड़ा सीट के बूथ नंबर 119 और निहाल सिंह वाला सीट के बूथ नंबर 13 पर ईवीएम काम नहीं कर रहा है। उन्होंने चुनाव आयोग से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने को कहा।

Feb 20, 2022 | 09:09 AM (IST)

पंजाब में मतदान जारी, CM फेस भगवंत मान ने डाला वोट

पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भगवंत मान ने मोहाली में वोट डाला है। वह संगरूर के धूरी से मैदान में हैं।

Feb 20, 2022 | 08:56 AM (IST)

वोटिंग से पहले सीएम चन्नी ने गुरुद्वारे में टेका मत्था फिर जनता से की वोट करने की अपील

पंजाब में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने आज अपनी जीत के लिये गुरुद्वारे में मत्था टेका और फिर शिव मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर जनता से वोट करने के लिए अपील की।

उन्होंने लिखा, "जैसा कि आज पंजाब में मतदान होने जा रहा है, प्रगतिशील बदलाव के लिए अपना बहुमूल्य वोट देकर अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करें। साथ ही, अपने परिवार और दोस्तों से बाहर निकलने और वोट करने का आग्रह करें क्योंकि हर एक वोट मायने रखता है!"

Feb 20, 2022 | 08:19 AM (IST)

अमित शाह की पंजाब की जनता से अपील, कहा- सही सरकार चुनने के लिए अवश्य करें वोट

गृह मंत्री अमित शाह ने आज जनता से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "पंजाब का एक स्वर्णिम व गौरवशाली इतिहास है, जिसपर हर भारतीय को गर्व है। मैं पंजाब के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश को सुरक्षित रखने के साथ यहाँ की सांस्कृतिक विरासत और गुरुओं की समृद्ध परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पंजाब व देश को एकजुट रखने वाली सरकार चुनने हेतु वोट अवश्य करें।"

Feb 20, 2022 | 08:03 AM (IST)

पीएम मोदी ने जनता से की अपने मताधिकार के इस्तेमाल की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यूपी और पंजाब में होने वाले मतदान को लेकर जनता से वोट के अधिकार के इस्तेमाल की अपील की है। उन्होंने कहा, "पंजाब चुनाव और यूपी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं, विशेषकर युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से।"

Feb 20, 2022 | 07:07 AM (IST)

आज पंजाब में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान आज, राजनाथ सिंह ने कहा- अपने अधिकारों का अवश्य प्रयोग करें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर हैन्डल पर ट्वीट कर कहा, "आज उत्तर प्रदेश और पंजाब में मतदान करने वाले मतदाताओं से अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में निकल कर मतदान करें। लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है। आप अपने अधिकारों का अवश्य प्रयोग करें।"

Feb 17, 2022 | 04:14 PM (IST)

PM मोदी का कांग्रेस को जवाब, कहा- संत रविदास भी UP के थे, निकाल दोगे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के बयान को लेकर कांग्रेस पार्टी पर सवाल उठाए हैं। पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस हमेशा से एक क्षेत्र के लोगों को दूसरे से लड़ाती आई है। यहां कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने जो बयान दिया, जिस पर दिल्ली का परिवार उनके साथ खड़े होकर तालियां बजा रहा था, वो पूरा देश देख रहा था।'

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'अपने इन बयानों से ये लोग किसका अपमान कर रहे हैं? पंजाब का कोई ऐसा गांव नहीं होगा, जहां हमारे उत्तर प्रदेश या बिहार के भाई बहन मेहनत न करते हों। कल ही हमने संत रविदास जी की जयंती मनाई। संत रविदास जी भी उत्तर प्रदेश के बनारस में जन्मे थे। कांग्रेस कहती है कि उत्तर प्रदेश के भइयों को घुसने नहीं देंगे। क्या संत रविदास जी को भी निकाल दोगे?'

Feb 17, 2022 | 03:54 PM (IST)

'इनका नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला है, उतना ही खतरनाक' - मनमोहन सिंह का केंद्र पर साधा निशाना

पंजाब चुनाव से पहले देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब की जनता के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया है। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने कहा, "कोरोना के दौरान केंद्र सरकार की खराब नीतियों के कारण लोग आर्थिक तौर पर परेशान हैं, बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई से भी परेशान हैं। 7.5 साल सरकार चलाने के बाद सरकार अपनी गलती मानने और उसे सुधारने की बजाए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराने पर लगी है।

उन्होंने आगे कहा कि इस सरकार की नीति और नियत दोनों में खोट है। हर नीति में स्वार्थ है, वहीं नीयत में नफरत और बंटवारा भरा है। ये सरकार अपने स्वार्थ के लिए लोगों को जाति-धर्म और क्षेत्र के नाम पर बांट रही है, उन्हें आपस में लड़ाया जा रहा है। इस सरकार का नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला है, उतना ही खतरनाक है

Feb 17, 2022 | 09:41 AM (IST)

चन्नी ने कहा- 'यूपी-बिहार के भैया पंजाब में नहीं करेंगे राज', बगल में खड़ी प्रियंका की छूटी हंसी

पंजाब के सीएम चन्नी ने यूपी-बिहार को लेकर टिप्पणी की। इसपर केजरीवाल ने कहा कि 'यह बहुत ही शर्मनाक है। हम किसी व्यक्ति या किसी विशेष समुदाय के उद्देश्य से की गई टिप्पणियों की कड़ी निंदा करते हैं। प्रियंका गांधी भी यूपी से ताल्लुक रखती हैं, वह भी भैया हैं।'

बता दें कि सीएम चन्नी ने कहा था कि 'यूपी दे, बिहार दे, दिल्ली दे भइये आके इते राज नई करदे।' इस दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा भी वहाँ मौजूद थीं और हंस रही थीं।

Feb 17, 2022 | 08:22 AM (IST)

'3 साल में पास की 12वीं क्लास', सीएम चन्नी ने भगवंत मान को बताया शराबी और अनपढ़

पंजाब के बठिंडा में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा, ‘भगवंत मान शराबी और अशिक्षित व्यक्ति हैं। तीन साल में तो उन्होंने 12वीं पास की है। ऐसे में हम पंजाब की कमान ऐसे किसी व्यक्ति को कैसे दे सकते हैं?’

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने भगगवंत मान को अपना मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किया है। इसके लिए केजरीवाल पंजाब में प्रचार करने भी उतरे थे।

Feb 15, 2022 | 11:19 PM (IST)

रेत माफिया पर कार्रवाई करता तो पंजाब में कांग्रेस खत्म हो जातीः अमरिंदर

पंजाब विधानसभा चुनावों में रेत माफिया का मुद्दा काफी गंभीर हो चला है। अब अमरिंदर सिंह ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि 'मैंने इस संबंध में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। उन्होंने रेत को लेकर जो गड़बड़ा चल रही उसके बारे में पूछा था। मैंने 40 रेत माफियाओं की लिस्ट उन्हें सौंपी थी। मैंने कहा सबपर एक्शन लूं तप कंग्रेस में कोई नहीं बचेगा। सोनिया गांधी ने ये सुनकर चुफो गईम थी।'

Feb 15, 2022 | 07:30 PM (IST)

चन्नी पर केजरीवाल का तंज, कहा- धुरी से Bhagwant Mann इतने वोटों से जीत रहे हैं, आप दोनों सीट से हार रहे

अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कार लिखा, "मैं अभी धुरी में था। चन्नी साहिब, भगवंत धुरी से कम से कम 51,000 वोट से जीत रहे हैं। और आप दोनों सीटों से हार रहे हैं।"

बता दें कि धुरी पंजाब की सबसे हॉट और वीआईपी सीट बन गई है, क्योंकि आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान यहां से चुनाव लड़ रहे हैं।

Feb 15, 2022 | 04:46 PM (IST)

कांग्रेस को पंजाब चुनाव से पहले लगा एक और बड़ा झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने छोड़ी पार्टी

अश्विनी कुमार ने मंगलवार सुबह कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। अश्विनी कुमार ने पार्टी छोड़ते हुए कहा, "मैं कांग्रेस पार्टी के बाहर रहकर देश की बेहतर तरीके से सेवा कर सकता हूं इसलिए मैं पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं।"

अगली खबर
right--arrow
By poll Election Results 2022 Live Updates : छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत की दर्ज
By poll Election Results 2022 Live Updates : छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत की दर्ज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.