scriptRavidas Jayanti: संत रविदास दिलाएंगे सत्ता, वाराणसी में जुटी नेताओं की भीड़, योगी से लेकर अन्य दलों में सबसे पहले की होड़ | sant ravidas jayanti varanasi punjab cm channi yogi rahul priyanka pm | Patrika News
चुनाव

Ravidas Jayanti: संत रविदास दिलाएंगे सत्ता, वाराणसी में जुटी नेताओं की भीड़, योगी से लेकर अन्य दलों में सबसे पहले की होड़

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी यहाँ पहुंचे और संत रैदास के चरणों की माटी माथे लगाई। साथ में संत निरंजनदास का आशीर्वाद ग्रहण किया। उसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे और संत रैदास के चरणों में वंदन किया। फिर पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा।

लखनऊFeb 16, 2022 / 06:07 pm

Vivek Srivastava

संत रविदास दिलाएंगे सत्ता, योगी से लेकर अन्य दलों में सबसे पहले की होड़

संत रविदास दिलाएंगे सत्ता, योगी से लेकर अन्य दलों में सबसे पहले की होड़

Ravidas Jayanti: संत रविदास मंदिर इन दिनों यूपी की सियासत के केन्द्र में बना हुआ है। देश की सियासत के दिग्गज जहाँ इस मंदिर में मत्था टेक रहे हैं। दरअसल आज संत रविदास की 645वीं जयंती है। इस मौके पर बुधवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई दिग्गज संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर मंदिर में पहुंचकर मत्था टेका। सबसे पहले सुबह चार बजे पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी यहाँ पहुंचे और संत रैदास के चरणों की माटी माथे लगाई। साथ में संत निरंजनदास का आशीर्वाद ग्रहण किया। उसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे और संत रैदास के चरणों में वंदन किया। फिर पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा।
संत रैदास मंदिर में नेताओं के आने का क्रम शुरू हुआ मायावती से

वाराणी के सीरगोवर्धनुपर स्थित रैदास मंदिर में नेताओं के आने की शुरूआत करने का श्रेय बीएसपी सुप्रीमों मायावती को जाता है। वही सबसे पहले यहां पहुंची थीं। उन्होंने संत रैदास मंदिर के जीर्णोद्धार में बड़ा सहयोग किया तो रविदास पार्क, रविदास गेट जैसे प्रमुख निर्माण कराए। मायावती के अलावा पूर्व राष्ट्रपति डॉ. केआर नारायणन और ज्ञानी जैल सिंह के साथ ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित कई अन्य नेता समय-समय पर आते रहे।
यह भी पढ़ें

सीआईएसएफ के सुरक्षा घेरे में रहेंगे केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल, करहल से अखिलेश यादव के खिलाफ ठोक रहे हैं ताल

दो बार आ चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कमान संभाली तो वो भी यहां की पवित्र माटी को माथे पर लगाने से खुद को न रोक सके। वह यहां दो दफा आए। पीएम के आने के बाद इस मंदिर का सियासी महत्व और भी बढ़ गया। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा वाराणसी के सीरगोवर्धनपुर पहुंचीं थीं और संत शिरोमणि के चरणों में मत्था टेकने के साथ ही लंगर भी चखा था। साथ ही रैदास समर्थकों को संबोधित भी किया था।
क्या बोले यूपी सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, “यहां हॉल, उपवन का निर्माण, और सदगुरु की कृपा से काम तेजी से चला रहा है। सदगुरु का रास्ता सामाजिक समरसता के लिए जरूरी है, उसपर सबको चलना चाहिए। मैंने लंगर चखा और गुरुओं से मुलाकात की।”
यह भी पढ़ें

रैदास जयंती समारोहः कांग्रेस नेता राहुल और प्रियंका गांधी की सुरक्षा में चूक!

क्या बोले पंजाब सीएम चन्नी

दर्शन के बाद सीएम चन्नी ने कहा, “आज गुरु रविदासजी का जन्मदिन है। मैं गुरु का आशीर्वाद लेने वाराणसी आया हूँ। पूरे जगत को, सभी को इस दिन की शुभकामनाएं। हम हमेशा सरबत (सभी) का भला मांगते हैं। यही मांग मैंने आज की है। मैं अपने गुरु के घर आया हूँ। किसी को इसमें भी राजनीति नजर आती है तो आती रहे।”

Home / Elections / Ravidas Jayanti: संत रविदास दिलाएंगे सत्ता, वाराणसी में जुटी नेताओं की भीड़, योगी से लेकर अन्य दलों में सबसे पहले की होड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो