scriptमूर्तियों की राजनीति: एक किमी दूर से गले लगते दिखेंगें श्रीराम और निषादराज, पूर्वंचल एक्सप्रेसवे पर परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ती लगवा रहे अखिलेश | Sri Ram Nishad Raj Parshuram Statue Ready Before UP Election 2022 | Patrika News
चुनाव

मूर्तियों की राजनीति: एक किमी दूर से गले लगते दिखेंगें श्रीराम और निषादराज, पूर्वंचल एक्सप्रेसवे पर परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ती लगवा रहे अखिलेश

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: समाजवादी पार्टी लखनऊ में प्रदेश की सबसे ऊंची भगवान परशुराम की मूर्ति लगवा रही है। उधर प्रयागराज में यूपी सरकार निषादराज और प्रभु श्रीराम की गले मिलती 51 फीट की मूर्ति श्रृंगवेरपुरी में लगवा रही है। दोनों ही मूर्तियां यूपी चुनाव के ठीक पहले लगाई जा रही हैं।

लखनऊAug 22, 2021 / 08:42 pm

रफतउद्दीन फरीद

politics of idols in up

प्रतीकात्मक

लखनऊ. Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश की सियासत में मूर्तियों का चलन नया नहीं है। राजनीतिक दल अक्सर इन्हीं प्रतीकों और मूर्तियों के जरिये सत्ता का रास्ता तलाशते हैं। 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले भी मूर्तियों की राजनीति तेज हो गई है। सरकार का पर्यटन विभाग प्रयागराज में भगवान राम और निषादराज की गले मिलते ऐसी मूर्ति बनवा रहा है जो एक किलोमीटर दूर से भी दिखाई देगी। वहीं दूसरी तरफ अखिलेश यादव भी अपने ब्राह्मण एजेंडे को धार देने के लिये लखनऊ में भगवान परशुराम की 108 फीट की मूर्ति लगवा रहे हैं। अक्टूबर के अंत तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के नजदीक मौरा गांव में दो बीघे में मूर्ति लगाए जाने की योजना है।

 

विधानसभा चुनाव में ब्राह्मण वोटों (Brahmin Voters in UP) की अहमियत और सरकार से उनकी नाराजगी को भांपते हुए अखिलेश यादव भगवान परशुराम की सबसे ऊंची 108 फीट की प्रतिमा (Parshuram Statue) लगवाने का ऐलान किया था। अब चुनाव के पहले मूर्तियां लगाई जाएंगी। सिर्फ यही नहीं सपा अलग-अलग जिलों में परशुराम मंदिर, मठ और मूर्तियां स्थापित करवा रही है। ये मूर्तियां लंभुआ से सपा के पूर्व विधायक संतोष पांडेय की ‘चिरंजीवी भगवान परशुराम चेतना पीठ’ ये मूर्ति लगवा रही है। मेरठ के हस्तनिापुर, गाजयिाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, आगरा, श्रावस्ती, प्रयागराज और जौनपुर में 11 से 31 फीट तक की मूर्ति लग चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर जा रहे पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर हाउस अरेस्ट, सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने का कर चुके हैं ऐलान


लखनऊ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पास प्रदेश में सबसे ऊंची 108 फीट की प्रतिमा अक्टूबर तक बन जाएगी। सपा अलग-अलग जिलों में भगवान परशुराम का मंदिर (Parshuram Temple) भी बनवा रही है। वाराणसी, भदोही, जौनपुर, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा, प्रतापगढ़ में मूर्तियों के लिये जमीन चिन्हित कर ली गई है। गाजियाबाद के वसुंधरा और साहिबाबाद में परशुराम चौक भी बनाए गए हैं। मुख्य तौर पर लखनऊ में सबसे बड़ी मूर्ति अक्टूबर के अंत तक लगेगी। लोक भवन में अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति बनाने वाले प्रसिद्घ मूर्तिकार राजकुमार पंडित (Rajkumar Pandit) जयपुर में परशुराम की कांसे की मूर्ति तैयार करने में जुटे हैं। जाएगी। इसका अनावरण ब्राह्मणों के एक भव्य कार्यक्रम के साथ होगा। महामंडलेश्वर बुलाए जाएंगे। पश्चिम बंगाल की मूुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) भी इस आयोजन का हिस्सा बन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: यूपी में JDU और BJP के बीच हों सकता है चुनावी समझौता, दो दर्जन सीटों पर पेंच


योगी सरकार के सांस्कृतिक विभाग के तहत आने वाले राज्य ललित कला अकादमी (Lalit Kala Academy) प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर में 51 फीट की प्रभु श्रीराम और निषादराज की गले मिलती प्रतिमा (Sri Ram Nishad Raj Statue in Prayagraj) लगवाने जा रही है। इसका टेंडर जारी हो चुका है। इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिये कार्यदायी संस्था को आदेश से 110 दिन का समय दिया गया है। यह मूर्ति एक किलोमीटर दूर से दिखेगी। मूर्ति बनाने में पांच करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने बीते साल नवंबर में दीपोत्सव के दौरान इस मूर्ति को बनाने का ऐलान किया था। ये मूर्ति 5-5 प्रतिशत सीसा, टिन और जस्ता व 88 प्रतिशत तांबा के इस्तेमाल से ढालकर बनाई जाएगी। एक स्टील का ढांचा इसे मजबूती देगा। प्रतिमा 6 से 7 एमएम मोटी होगी।

इसे भी पढ़ें- Kalyan Singh का निधन बीजेपी के लिए बड़ा झटका, 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले खड़ी हुईं ये चुनौतियां


मान्यता है कि 14 साल का वनवास काटने जाते समय प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण को निषादराज ने यहीं अपनी नाव में बैठाकर गंगा पार कराई थी। इससे अभिभूत होकर प्रभु श्रीराम ने निषादराज को गले से लगा लिया था। इस जगह के पौराणिक महत्व को देखते हुए इसे धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित करने की दिशा में यह बड़ा कदम है। हालांकि चुनाव के ठीक पहले बन रही इस प्रतिमा के राजनीतिक निहितार्थ (Political Intrest) भी निकाले जा रहे हैं। इसे निषाद वोटों को साधने की एक कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है। इन दिनों निषाद वोट (Nishad Voters in UP), यूपी की राजनीति में काफी अहम हो गए हैं।

Home / Elections / मूर्तियों की राजनीति: एक किमी दूर से गले लगते दिखेंगें श्रीराम और निषादराज, पूर्वंचल एक्सप्रेसवे पर परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ती लगवा रहे अखिलेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो