scriptप्राथमिक चिकित्सा किट, ओआरएस पैकेट की आपूर्ति | धूप की तपीश बढ़ रही है और वर्तमान तापमान 42 डिग्री सेल्सियस है। यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। गर्म हवाएं चलने का भी डर है। इन सबके बीच लोकसभा चुनाव के चलते 7 मई को मतदान होगा। | Patrika News
चुनाव

प्राथमिक चिकित्सा किट, ओआरएस पैकेट की आपूर्ति

धूप की तपीश बढ़ रही है और वर्तमान तापमान 42 डिग्री सेल्सियस है। यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। गर्म हवाएं चलने का भी डर है। इन सबके बीच लोकसभा चुनाव के चलते 7 मई को मतदान होगा।

हुबलीMay 06, 2024 / 09:41 pm

Zakir Pattankudi

प्राथमिक चिकित्सा किट, ओआरएस पैकेट की आपूर्ति

धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों को जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से आपूर्ति की जा रही प्राथमिक चिकित्सा किट।

सुचारू मतदान की व्यवस्था

छाया की सुविधा उपलब्ध करने को प्राथमिकता

हुब्बल्ली. धूप की तपीश बढ़ रही है और वर्तमान तापमान 42 डिग्री सेल्सियस है। यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। गर्म हवाएं चलने का भी डर है। इन सबके बीच लोकसभा चुनाव के चलते 7 मई को मतदान होगा।
सूरज के तापमान का असर मतदाताओं के मतदान दर पर न पड़े इसके लिए धारवाड़ जिला प्रशासन और जिला स्वीप समिति ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं।

सुबह-सुबह वोट करें

धूप से बचाव के लिए मतदाता सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मतदान करें तो बेहतर है। यदि दोपहर में मतदान हो तो धूप से बचने के लिए टोपी या छाते का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही नियमित रूप से पानी पीना चाहिए। ठंडी हवा वाली जगह पर छाया में आराम करना चाहिए।
रवि पाटिल, विशेषज्ञ, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, कृषि विश्वविद्यालय, धारवाड़

मेडिकल किट, ओआरएस की आपूर्ति

मतदाताओं को गर्म तापमान के कारण परेशानी न हो, इसके लिए लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर प्राथमिक चिकित्सा किट और ओआरएस पैकेट की आपूर्ति के लिए कदम उठाए गए हैं। प्रत्येक किट में बुखार, सर्दी, जुकाम, एलर्जी, सिरदर्द, उल्टी, पेट दर्द, अस्थमा की गोलियां हैं। इनके अलावा कोई घायल हो जाए, तो पट्टी, रुई और मरहम होगा। प्रत्येक मेडिकल किट में 5 ओआरएस पैकेट होंगे। इसके साथ ही 20 ओआरएस पैकेट अतिरिक्त दिए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए एक डॉक्टर, एक सहायक और एक आशा कार्यकर्ता को नियुक्त किया गया है। वे आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के साथ मतदाताओं को ओआरएस मिश्रित पानी देंगे। आपातकालीन सेवाओं के लिए एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी।
डॉ. शशि पाटिल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

छाया की व्यवस्था

धूप के उच्च तापमान के कारण, धारवाड़ जिला लोकसभा क्षेत्र के 1,660 मतदान केंद्रों पर जहां आवश्यक हो वहां शामियाना और कुर्सियां रखी जाएंगी। मतदान की खातिर कतार में खड़े होने वाले मतदाताओं के लिए छाया की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्र पर पेयजल सुविधा, अलग शौचालय, फर्नीचर, पंखे की सुविधा, बैठने की व्यवस्था, रैंप व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स ओआरएस किट की व्यवस्था। डॉक्टरों, सहायक कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं को चिकित्सा सेवा के लिए नियुक्त किया गया है।
स्वरूपा टीके., जिला स्वीप नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी

किसी को परेशानी न हो

चुनाव नोडल अधिकारी सुबह-सुबह घर-घर जाकर मतदाताओं से मतदान करने की अपील कर चुके हैं। मतदान के दौरान किसी को परेशानी न हो इसका ख्याल रखा जाएगा।
दिव्य प्रभु, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी

Hindi News/ Elections / प्राथमिक चिकित्सा किट, ओआरएस पैकेट की आपूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो