scriptUP Congress President Ajay Lallu got chance to victory hat trick from Tamkuhiraj assembly constituency | Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू को तिमकुहीराज में जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू को तिमकुहीराज में जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका

कांग्रेस ने Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 के लिए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को तुमकुहीराज विधानसभा सीट से जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका दिया है। इस पिछड़ा बहुल इलाके में लल्लू 2017 की मोदी लहर में भी विजयी हुए थे। उस समय उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे भाजपा के जगदीश मिश्र जिन्हें 18 हजार मतों से पराजय झेलनी पड़ी।

वाराणसी

Published: January 13, 2022 05:34:03 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 के लिए प्रत्याशियों की सूची आनी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने यूपी के 125 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को फिर से तमकुहीराज विधानसभा सीट से जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका दिया गया है।
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू
2012 से शुरू हुआ अजय लल्लू का सफर

इस विधानसभा क्षेत्र का नाम पहले सेवरही विधानसभा सीट रहा। इस विधानसभा सीट से पहली बार 2012 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे अजय कुमार लल्लू। जमीनी नेता को तब जनता ने विजयी बना कर विधानसभा में भेजा। उस वक्त भाजपा के नंदकिशोर मिश्रा दूसरे और समाजवादी पार्टी के पीके राय तीसरे स्थान पर थे।
ये भी पढें- कांग्रेस की प्रत्याशियों की सूची में में 40% महिलाएं तो इतने ही युवा चेहरों को मौका, जानें क्या कहा प्रियंका गांधी ने...

2017 के मोदी लहर में भी जीते लल्लू

तमकुहीराज विधानसभा सीट से 2012 में जीत का सिलसिला शुरू करने वाले अजय कुमार लल्लू ने 2017 के विधानसभा चुनाव में मोदी लहर में भी जीत हासिल की। तब बीजेपी प्रत्याशी जगदीश मिश्रा को पराजय का सामना करना पड़ा। लल्लू ने मिश्रा को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था।
तमकुहीराज विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो यहां हर जाति-वर्ग के लोग निवास करते हैं। लेकिन पिछड़ों की तादाद ज्यादा है। यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कानू जाति से आते हैं जो अन्य पिछड़ा वर्ग में आती है।
बोलीं प्रियंका नए तरह की राजनीति की शुरूआत

प्रत्याशियों की सूची जारी होने के मौके पर प्रियंका गांधी ने कहा कि उम्मीदवारों की सूची नया संदेश है। 40 फीसद महिलाओं के साथ 40 प्रतिशत युवाओं को भी मौका दिया गया है। कांग्रेस महासचिव न उम्मीद जताई है कि इनके जरिए हमन नए तरीके की राजनीति शुरू की है। उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं को टिकट दिए हैं उसमें कुछ पत्रकार है तो कुछ अभिनेत्री भी हैं। इसके अलावा समाजसेवी महिलाएं भी हैं। ये वो महिलाएं हैं जिन्होंने हक के लिए, अपना वजूद बचाने की खातिर संघर्ष किया है और जिन पर अत्याचार हुआ है।
इन जाबांज महिलाओं को मिला टिकट
कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी प्रत्याशी घोषित किया है। प्रियंका ने उनको उन्नाव से प्रत्याशी बनाया है। वहीं, लखीमपुर कांड की पीड़िता रितु सिंह को भी मोहम्मदी सीट से टिकट दिया है। वहीं शाहजहांपुर से मानदेय को लेकर आंदोलन करने वाली आशा वर्कर पूनम पांडेय को टिकट दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.