scriptUttar Pradesh Assembly Elections 2022: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू को तिमकुहीराज में जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका | UP Congress President Ajay Lallu got chance to victory hat trick from Tamkuhiraj assembly constituency | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय लल्लू को तिमकुहीराज में जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका

locationवाराणसीPublished: Jan 13, 2022 05:34:03 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कांग्रेस ने Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 के लिए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को तुमकुहीराज विधानसभा सीट से जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका दिया है। इस पिछड़ा बहुल इलाके में लल्लू 2017 की मोदी लहर में भी विजयी हुए थे। उस समय उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे भाजपा के जगदीश मिश्र जिन्हें 18 हजार मतों से पराजय झेलनी पड़ी।

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 के लिए प्रत्याशियों की सूची आनी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने यूपी के 125 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को फिर से तमकुहीराज विधानसभा सीट से जीत की हैटट्रिक लगाने का मौका दिया गया है।
2012 से शुरू हुआ अजय लल्लू का सफर

इस विधानसभा क्षेत्र का नाम पहले सेवरही विधानसभा सीट रहा। इस विधानसभा सीट से पहली बार 2012 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे अजय कुमार लल्लू। जमीनी नेता को तब जनता ने विजयी बना कर विधानसभा में भेजा। उस वक्त भाजपा के नंदकिशोर मिश्रा दूसरे और समाजवादी पार्टी के पीके राय तीसरे स्थान पर थे।
तमकुहीराज विधानसभा सीट से 2012 में जीत का सिलसिला शुरू करने वाले अजय कुमार लल्लू ने 2017 के विधानसभा चुनाव में मोदी लहर में भी जीत हासिल की। तब बीजेपी प्रत्याशी जगदीश मिश्रा को पराजय का सामना करना पड़ा। लल्लू ने मिश्रा को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था।
तमकुहीराज विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो यहां हर जाति-वर्ग के लोग निवास करते हैं। लेकिन पिछड़ों की तादाद ज्यादा है। यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कानू जाति से आते हैं जो अन्य पिछड़ा वर्ग में आती है।
बोलीं प्रियंका नए तरह की राजनीति की शुरूआत

प्रत्याशियों की सूची जारी होने के मौके पर प्रियंका गांधी ने कहा कि उम्मीदवारों की सूची नया संदेश है। 40 फीसद महिलाओं के साथ 40 प्रतिशत युवाओं को भी मौका दिया गया है। कांग्रेस महासचिव न उम्मीद जताई है कि इनके जरिए हमन नए तरीके की राजनीति शुरू की है। उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं को टिकट दिए हैं उसमें कुछ पत्रकार है तो कुछ अभिनेत्री भी हैं। इसके अलावा समाजसेवी महिलाएं भी हैं। ये वो महिलाएं हैं जिन्होंने हक के लिए, अपना वजूद बचाने की खातिर संघर्ष किया है और जिन पर अत्याचार हुआ है।
इन जाबांज महिलाओं को मिला टिकट
कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी प्रत्याशी घोषित किया है। प्रियंका ने उनको उन्नाव से प्रत्याशी बनाया है। वहीं, लखीमपुर कांड की पीड़िता रितु सिंह को भी मोहम्मदी सीट से टिकट दिया है। वहीं शाहजहांपुर से मानदेय को लेकर आंदोलन करने वाली आशा वर्कर पूनम पांडेय को टिकट दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो