scriptUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां ने विधानसभा चुनाव के लिए जेल से ही किया नामांकन, जेलर ने की पुष्टि | UP Election 2022 MP MLA Court permission for Azam Khan Nomination | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां ने विधानसभा चुनाव के लिए जेल से ही किया नामांकन, जेलर ने की पुष्टि

locationरामपुरPublished: Jan 26, 2022 04:49:02 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

UP Assembly Elections 2022 : समाजवादी पार्टी ने आजम खां को शहर विधानसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है। विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है और 28 जनवरी तक ही नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। आजम खां ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से एमपी-एमएलए कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर नामांकन प्रक्रिया को पूर्ण कराने के लिए अनुमति मांगी थी।

ajam.jpg
UP Assembly Elections 2022 : पिछले दो सालों से विभिन्न मुकदमों में सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां अब जेल से ही विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। जेलर आरएस यादव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आदेश के मुताबिक जेल में रिटर्निंग ऑफिसर आए और सारी औपचारिकताएं पूरी करके उनका पर्चा दाखिल कराया गया। मंगलवार को एमपी/एमएलए कोर्ट ने सपा सांसद को जेल से नामांकन करने के लिए अनुमति दी थी। सपा ने आजम खां को रामपुर की शहर विधानसभा सीट से पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है। वर्तमान समय में आजम खां रामपुर से सांसद भी हैं। हालांकि चुनाव प्रचार के लिए उन्हें बाहर निकालने का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी गई है। उनके नामांकन पत्र दाखिल करने संबंधी प्रार्थना पत्र पर मंगलवार को सुनवाई के बाद अदालत ने मंजूरी दे दी थी।
23 महीने से जेल में बंद हैं आजम खां

दरअसल सपा सांसद और पार्टी के मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले आजम खां पिछले 23 महीने से सीतापुर जेल में बंद हैं और हाल ही में उनके बेटे को जेल से रिहाई मिली है। वहीं आजम खान के खिलाफ रामपुर जिले के विभिन्न थानों में करीब 80 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं, जो न्यायालय में लंबित हैं। जिसके कारण आजम खां जेल में बंद हैं।
कई मामलों में मिल चुकी है जमानत

हालांकि उन्हें कई मामलों में जमानत कोर्ट से मिल चुकी है। लेकिन अभी भी जौहर यूनिवर्सिटी के अजीमनगर थाने में दर्ज शत्रु संपत्ति के विलय के मामले में जमानत लंबित है, जबकि लखनऊ के एक मामले में अभी तक जमानत नहीं मिली है। जिसके कारण वह जेल में बंद हैं।
ये भी पढ़े: हाजी रिजवान का टिकट काट अखिलेश ने दी बगावत को हवा, बसपा में शामिल हुए सपा विधायक

शहर विधानसभा से है उम्मीदवार

सांसद आजम खां को समाजवादी पार्टी ने शहर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है और अब वह जेल में ही रहकर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि आजम खान ने जेल से बाहर आकर पार्टी का प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है और रामपुर सीट के लिए 28 जनवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे और 14 फरवरी को मतदान होना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो